पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

लहरपुर में चलाया गया अग्नि सचेतक योजना अभियान:गांवों में आग से बचाव के लिए अग्नि सचेतक योजना के तहत नवयुवकों को किया गया प्रशिक्षित

लहरपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

लहरपुर सीतापुर स्थानीय फायर स्टेशन पर अग्नि सचेतक योजना के अंर्तगत 4 दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में, ब्लॉक क्षेत्र की समस्त ग्राम सभाओं से सौ नव युवकों को बुलाकर अग्नि सचेतक योजना के अंतर्गत, अग्नि सुरक्षा जागरूकता कार्यक्रम के लिए प्रशिक्षण प्रारंभ कराया गया।

आग से खुद को व औरों को कैसे बचाया जाए, दिया प्रशिक्षण

इस मौके पर नव युवकों को आग लगने की घटनाओं से बचने तथा कैसे बचा जाए और कैसे अन्य लोगों को बचाया जाए के बारे में नव युवकों को जागरूक किया गया। नव युवकों को अग्नि शमन यंत्रों और संसाधनों से परिचय कराते हुए आग पर कैसे नियंत्रण प्राप्त किया जाए इसके बारे में जानकारी दी गई। प्रशिक्षण के दौरान प्रत्येक गांव में 5 लोगो की टीम का गठन किया गया, जो गांवों में आग लगने से होने वाली घटनाओं के बारे में समय रहते विभाग को सूचना देंगे। जिससे समय से आग पर काबू पाया जा सके।

ग्रामीण नव युवकों को अग्नि सचेतक योजना के बारे में दी जानकारी

प्राप्त जानकारी के अनुसार के स्थानीय अग्नि शमन कार्यालय पर फायर स्टेशन इंचार्ज रमन लाल अवस्थी की मौजूदगी में ब्लॉक स्तर के ग्रामीण नव युवकों को अग्नि सचेतक योजना के अंतर्गत आग से बचाव, सुरक्षा के संबंध में व्यापक जानकारी व प्रशिक्षण दिया गया। ज्ञातव्य है कि अग्नि शमन विभाग के द्वारा गांवों में 3 दिवसीय प्रशिक्षण किया जा चुका है। आज मंगलवार को 4 दिवसीय अग्नि सचेतक योजना के अंतर्गत ब्लॉक लहरपुर के नव युवकों को गांवों में आग से बचाव, सुरक्षा के संबंध में प्रशिक्षण दिया गया। इस मौके पर हंस कुमार, अशोक सिंह, रामऔतार फायरमैन, एकलाख खा सहित काफी संख्या में युवा व ग्रामीण मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...