पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX59690.11-0.68 %
  • NIFTY17824.9-0.63 %
  • GOLD(MCX 10 GM)480700.26 %
  • SILVER(MCX 1 KG)633193.1 %

सिद्धार्थनगर में 26 नवंबर से शुरू होगा अमरगढ़ महोत्सव:स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के परिवारों को किया जाएगा सम्मानित, तीन दिनों तक होगा आयोजन

सिद्धार्थनगर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सिद्धार्थनगर में 26 नवंबर से शुरू होने वाले महोत्सव की तैयारियों का जायजा लेने पहुंचे विधायक। - Money Bhaskar
सिद्धार्थनगर में 26 नवंबर से शुरू होने वाले महोत्सव की तैयारियों का जायजा लेने पहुंचे विधायक।

सिद्धार्थनगर में अमरगढ़ शहीद स्थल पर आगामी 26 नवंबर से अमरगढ़ महोत्सव का आयोजन किया जाएगा। इस तीन दिवसीय महोत्सव में स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को सम्मानित किया जाएगा। तथा मेला,गोष्ठी सहित तमाम सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन होगा।

यहां हुई थी अंग्रेजों और क्रांतिकारियों के बीच पहली लड़ाई
जिले के डुमरियागंज स्थित पीडब्ल्यूडी निरीक्षण भवन में रविवार को विधायक राघवेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि व्यापक स्तर पर अमरगढ़ महोत्सव का आयोजन आगामी 26 नवंबर से होगा। जोकि 28 नवंबर तक चलेगा। यहां 26 नवंबर 1858 को अंग्रेजों और क्रांतिकारियों के बीच प्रथम स्वतंत्रता की लड़ाई हुई थी। जिसमें 80 भारतीय शहीद हुए थे। तमाम सेनानी राप्ती नदी में डूब गए थे। इस लड़ाई में एक अंग्रेज अधिकारी गिफोर्ड और एक घुड़सवार सिपाही भी मारे गए थे।

व्यापक स्तर पर हो रही तैयारी
इसी संघर्ष को याद करते हुए अमरगढ़ महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। इस महोत्सव में डुमरियागंज सहित जिले के तमाम स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के परिवार वालों सम्मानित किया जाएगा। साथ ही गोष्ठी, मेला व तमाम सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन होगा। जिसकी रूपरेखा बनाई जा रही है। एक प्रेरणा स्थल के रूप में यह स्थान जाना जाए। इसके लिए तमाम प्रयास किया जाएगा। इस स्थल को विकास से जोड़ने के लिए प्रस्ताव बनाकर भेजा जाएगा। यहां के विकास के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घोषणा भी की है। शीघ्र ही देश व प्रदेश के पटल पर यह स्थान नजर आएगा। यह कार्यक्रम किसी जाति या धर्म का न होकर सार्वजनिक कार्यक्रम के रूप में आयोजित होगा। एसडीएम प्रमोद कुमार ने बताया कि कार्यक्रम व्यापक स्तर पर आयोजित होगा। जिसकी तैयारी युद्ध स्तर पर की जा रही है।

खबरें और भी हैं...