पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

सिद्धार्थनगर में किसान दिवस में डीएम ने सुनी समस्याएं:ततकाल निस्तारण के दिए आदेश, बोले- प्रमुखता से बनाएं केसीसी

सिद्धार्थनगरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सिद्धार्थनगर में किसान दिवस का आयोजन किया गया। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता डीएम संजीव रंजन ने की। बैठक में सर्वप्रथम उप कृषि निदेशक ने पिछली बैठक की कार्यवृत्त को पढ़ा। जिसमें अधिकांश शिकायतों का निस्तारण करा दिया गया है। डीएम ने उपस्थित किसानों की समस्याओं को सुना।

जिला कृषि अधिकारी ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के बारे में विस्तृत जानकारी दी। लाभार्थियों के खाते में धनराशि भेजने के निर्देश दिए गए। किसानों की फसल के बीमा की प्रीमियम की कटौती नियमानुसार करने के लिए लीड बैंक अधिकारी एवं इन्श्योरेंस कम्पनी के अधिकारी को समन्वय बनाकर ठीक कराने का निर्देश दिया गया।

तत्काल समस्याओं का कराएं हल

बैठक में डीएम ने जिला कृषि अधिकारी को निर्देशित किया कि किसानों को समय से खाद एवं बीज उपलब्ध कराया जाए। डीएम ने अधिशासी अभियन्ता विद्युत एवं अधि. अभि. नलकूप को निर्देशित किया कि जो नलकूप विद्युत दोष अथवा यान्त्रिक दोष के कारण बन्द है, उन्हें तत्काल ठीक कराना सुनिश्चित करें। इसके साथ ही जो नालियां क्षतिग्रस्त हैं, उन्हें भी समय से ठीक करा लें।

प्रमुखता से बनाएं केसीसी

किसानों ने डीएम को बिजली कटौती की समस्या के बारे बताया। इस पर अधि. अभि. विद्युत को समस्या के निस्तारण के लिए निर्देशित किया। कहा कि किसान क्रेडिट कार्ड के आवेदनों को प्राथमिकता के आधार पर स्वीकृत करके उनका निस्तारण करें। किसानों को किसी प्रकार की समस्या न हो।

बीज के बारे दी गई जानकारी

डीएम ने उप कृषि निदेशक को निर्देशित किया कि, प्राप्त शिकायतों को संबधित अधिकारियों को भेजकर उनकी शिकायतों का समय से निस्तारण कराएं। इसके साथ ही डीएम ने किसानों की अन्य समस्याओं को सुना। उनके निस्तारण हेतु संबधित अधिकारियों को निर्देशित किया। डॉ. प्रदीप, कृषि वैज्ञानिक, कृषि विज्ञान केंद्र सोहना द्वारा किसानों को धान की उन्नतशील प्रजातियों, नर्सरी तैयार करने, अधिक उत्पादन प्राप्त करने के लिए विस्तृत जानकारी दी गई।

बैठक में इसके अतिरिक्त उप कृषि निदेशक अरविन्द कुमार विश्वकर्मा, जिला कृषि अधिकारी सी.पी सिंह, डीसी मनरेगा संजय शर्मा, लीड बैंक अधिकारी, प्रभारी मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी, अधिशासी अभियन्ता सिंचाई निर्माण खण्ड, आर.के नेहरा, अधिशासी अभियन्ता ड्रेनेज खण्ड, अधि. अभि. नलकूप तथा किसान यूनियन के समस्त पदाधिकारी एवं किसान व अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

खबरें और भी हैं...