पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

इटवा में लगे शिविर में 88 दिव्यांग चिह्नित:दिव्यांगों को मिलेंगे सहायक उपकरण, चिकित्सकों की टीम ने जांच की

इटवा, सिद्धार्थनगरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

खुनियांव विकास खंड कार्यालय स्थित सभागार में बृहस्पतिवार को दिव्यांग शिविर आयोजित किया गया। शिविर सुबह 10 बजे से सायं 5 बजे तक चला, जिसमें काफी भीड़ उमड़ी। दिव्यांगों के उपकरण एवं अन्य योजनाओं के लाभ के लिए इनका पंजीकरण किया गया। चिकित्सकों की टीम पूरे दिन जांच प्रक्रिया में लगी रही। जिसमें दिव्यांगों को चिह्नित किया गया।

सरकारी योजनाओं का लाभ उठाएं दिव्यांग

शिविर का उद्घाटन खंड विकास अधिकारी खुनियांव आंनद कुमार गुप्ता ने किया। उन्होंने कहा कि सरकार दिव्यांगों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए बहुत सारी योजनाएं लागू की है। जिसका लाभ सभी पात्रों को लेना चाहिए, लेकिन इसके लिए उनका पंजीकरण जरूरी है। दिव्यांगों को चिह्नित कर पंजीकरण करने के लिए शिविर लगाया गया था।

विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम ने की जांच

शिविर में स्वास्थ्य विभाग की जिले से लेकर स्थानीय स्तर पर विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम जांच के लिए मौजूद रही। इनके द्वारा दिव्यांगों को उनकी दिव्यांगता से संबंधित जांच की गई। डॉ. संजय गुप्ता अर्थो, डॉ. संजय कुमार शर्मा इएनटी विशेषज्ञ, डॉ. आरपी गोंड नेत्र सर्जन मुख्य रूप से उपस्थित रहे। उन्होंन जांच प्रक्रिया में सक्रिय भूमिका निभाई।

34 दिव्यांगों को ट्राई साइकिल मिलेगी

शिवर में ट्राइ साइकिल के लिए 34, व्हील चेयर के लिए 9, स्कतिकेन के लिए 7, कान की मशीन 2, पालन हार योजना 7, दिव्यांग पेंशन 1, एमआर किट 2, दिव्यांग प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन 13 आदि शामिल रहे। कुल 88 दिव्यांगों का पंजीकरण किया गया। चिकित्सकों की टीम के अलावा वीडीओ विजय कुमार, दिव्यांग सशक्तीकरण विभाग से यशवंत राव पंकज, अजीत कुमार आदि मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...