पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

इटवा में 30 हजार लोगों को खिलाई फाइलेरिया की दवा:27 मई तक चलेगा जागरूकता अभियान, 2 लाख लोगों को दवा खिलाने का लक्ष्य

इटवाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

इटवा ब्लॉक में फाइलेरिया अभियान का शुभारंभ हो गया है। यह अभियान दस दिनों तक चलेगा। टीकाकरण और अवकाश के दिनों में कार्यक्रम नहीं चलेगा। बकी के दिनों में गांव-गांव गठित टीमों की ओर से पात्रों को फाइलेरिया और कीड़े की दवा खिलाई जाएगी। अब तक दो दिन के अभियान में 30800 को दवा खिलाई गई। पहले दिन 12184 तो दूसरे दिन 18616 को दवा दी गई।

ब्लॉक क्षेत्र में कार्य कर रही हैं 176 टीमें
फाइलेरिया अभियान 27 मई तक चलेगा। नगर पंचायत क्षेत्र के अलावा 87 ग्राम पंचायतों में 2 लाख 20 हजार लोगों को फाइलेरिया और कीड़े की दवा खिलाने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए पूरे ब्लाक क्षेत्र में 176 टीमें गठित की गई हैं। जिसमें आशा, आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों और स्वयं सेवियों को लगाया गया है। टीकाकरण व अवकाश के दिन को छोड़कर दस दिनों तक टीमें घर-घर जाकर लोगों को दवा खिलाएंगी। 35 सुपरवाइजर द्वारा इसकी निगरानी की जा रही है। एक सुपरवाइजर को पांच टीम की जिम्मेदारी मिली है। प्रतिदिन एक टीम को कम से कम 25 घर पर जाएंगी। वहां पात्र लोगों को दवाएं खिलाएंगी। दवाओं में अलबेंडाजोल, आइवर मैक्सीन व डीआइसी की टैबलेट देनी है।

घर-घर जाकर लोगों को खिलाई जा रही दवा
घर-घर जाकर लोगों को खिलाई जा रही दवा

दो दिन में 30800 को खिलाई गई दवा
सीएचसी के बीपीएम अनिल यादव व अभियान के पर्यवेक्षक ओम प्रकाश त्रिपाठी ने कहा कि शून्य से दो वर्ष तक के बच्चों, गर्भवती माताएं और गंभीर बीमारियों से पीड़ितों को ये दवाएं नहीं खिलाई जाएगी। दो दवाओं एक-एक गोली तथा डीआइसी टैबलेट 2 वर्ष से 5 वर्ष तक बच्चों को एक गोली, 5 से 14 वर्ष को दो गोली और 15 से ऊपर के सभी को तीन-तीन गोली खिलानी है।फाइलेरिया बीमारी न पनपे, इसके लिए सभी को ये दवाएं खानी हैं। दो दिन में 30800 को दवा खिलाई गई है। प्रयास है कि निर्धारित तिथि के अंदर लक्ष्य को प्राप्त कर लिया जाए।

विधायक ने किया था शुभारंभ
पूर्व विधानसभा अध्यक्ष एवं इटवा के विधायक माता प्रसाद पांडेय ने पिछले दिनों सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर फाइलेरिया अभियान का विधिवत शुभारंभ किया था। चिकित्सक व स्वास्थ्य कर्मी को दवा खिलाकर कार्यक्रम आरंभ किया गया।

खबरें और भी हैं...