पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

श्रावस्ती…2 लाख 80 हजार हो गए पानी:ग्राम पंचायतों में TTSP योजना के तहत बनी पानी की टंकी बदहाल, कहीं पैनल गायब तो कहीं हो रहा रिसाव

श्रावस्ती7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

श्रावस्ती जनपद के ज्यादातर ग्राम पंचायतों में जल जनित बीमारियों पर प्रभावी रोकथाम के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में टीटीएसपी (टैंक टाइप स्टैंड पोस्ट) योजना लागू हुई थी। वहीं कई ग्राम पंचायतों में जरूरत के अनुसार इस योजना के तहत 2,80,000 रुपये के आवंटन से छोटी पानी की टंकी का निर्माण कराया गया था। निर्माण के कुछ ही दिनों के बाद गुणवत्ता खराब होने के चलते ज्यादातर पानी की टंकी बदहाल हो गईं। कहीं पर सोलर पैनल गायब हो गया तो कहीं पर टैंक में रिसाव आने लगा। कई जगहों पर मोटर में खराबी के चलते छोटी पानी की टंकी का संचालन ठप हो गया।

इन ग्राम पंचायतों में कराया गया है निर्माण

बताते चलें की ग्राम पंचायत इमलिया करन पुर, बनकटवा महुली, मनवरिया दीवान सहित दर्जनों ग्राम पंचायतों में छोटी पानी की टंकी बदहाल हो गई है। बावजूद इसके जिम्मेदारों ने इस तरफ ध्यान देना मुनासिब नहीं समझा। वहीं अब ग्रामीणों को इस योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है।

ज्यादातर ग्राम पंचायतों में शुद्ध जल उपलब्ध कराने के उद्देश्य से टीटीएसपी योजना बनाई गई थी। इसके तहत स्टैंड पोस्ट बनाए जाने गए थे। वहीं प्रत्येक स्टैंड पोस्ट बनाने के लिए करीब 2,80,000 रुपये आवंटित हुए थे। हालांकि बजट मिलने के 8 से 10 महीने में अधिकांश ग्राम पंचायतों में छोटी पानी की टंकी का निर्माण भी हो गया।

बदहाल हैं पानी की टंकी

निर्माण के कुछ दिनों के बाद अब ज्यादातर पानी की टंकी बदहाल हो गई है। जिसके चलते यहीं छोटी पानी की टंकी सफेद हाथी साबित हो रही हैं। टीटीएसपी अर्थात टैंक टाइप स्टैंड पोस्ट जो गांव में सार्वजनिक स्थल पर एक छोटी पानी टंकी का निर्माण कराया गया। जिसमें पानी भरने के लिए चार नल टोटी लगाए गए। ढाई सौ फीट गहरा बोरिंग भी किया गया है। साथ ही पानी भरने के लिए एक हॉर्स पावर एक मोटर भी लगाया गया। टंकी के छत पर सौर पैनल भी लगाया गया था। ताकि सौर पैनल से गहराई से पानी निकाला जा सके।

खबरें और भी हैं...