पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

श्रावस्ती में सीताद्वार मन्दिर का होगा सौन्दर्यीकरण:आचार संहिता से पहले विधायक रामफेरन पांडे ने किया लोकार्पण, करोंड़ो रुपए होंगे खर्च

श्रावस्ती7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
श्रावस्ती में सीताद्वार मन्दिर का होगा सौन्दर्यीकरण  - Money Bhaskar
श्रावस्ती में सीताद्वार मन्दिर का होगा सौन्दर्यीकरण 

श्रावस्ती में विधायक रामफेरन पांडे एवं मुख्य विकास अधिकारी ईशान प्रताप सिंह की उपस्थिति में कलेक्ट्रेट स्थित एनआईसी से नवनिर्मित बौद्ध सर्किट का लोकार्पण सम्पन्न हुआ।जिले में कटरा श्रावस्ती जिले में पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से बौद्ध सर्किट का निर्माण भारत सरकार के स्वदेश दर्शन योजना के तहत 51 करोड़ की लागत से कराया गया। इसका मुख्यमंत्री ने वर्चुअल माध्यम से लोकार्पण किया।

सौन्दर्यीकरण कार्य का हुआ शिलान्यास

जिले में इसके अलावा विकास खण्ड इकौना के अन्तर्गत ग्राम पंचायत टड़वा महन्त स्थिति सीताद्वार मन्दिर का 46 लाख की लागत से कराये गये सौन्दर्यीकरण का भी लोकार्पण किया। इसके साथ ही मन्दिर के सामने स्थित झील 193.00 लाख की लागत से कराये जाने वाले सौन्दर्यीकरण कार्य का शिलान्यास किया।

51 करोड़ की लागत से बौद्ध सर्किट का हुआ था निर्माण

गौतम बुद्ध की तपोस्थली है यहां पर्यटन की अपार सम्भावनाएं हैं।बौद्ध सर्किट के निर्माण हो जाने से जनपद में पर्यटन विकास को बढ़ावा मिलेगा और जिले में आर्थिक समृद्धि आयेगी।ज्ञातब्य हो कि जिले के कटरा श्रावस्ती में भारत सरकार के स्वदेश दर्शन योजना के अन्तर्गत 51 करोड़ की लागत से बौद्ध सर्किट का निर्माण कराया गया है।बौद्ध सर्किट में ध्वनि प्रकाश शो पार्किंग टूरिस्ट फैसिलिटी सेन्टर वर्ड पीस वेल एवं बुद्धाथीम पार्क आदि निर्माण कार्य कराये गये है। इसके अलावा इन्वेन्ट्री, सीसीटीवी वाई-फाई, सोलर लाईटिंग के निर्माण एवं अन्य सभी कार्यो को पूरा कराया गया है। जिससे कि पर्यटकों को कोई भी असुविधा न होने पाए।