पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

योग का जीवन में भोजन और पानी जितना महत्व:ऊन तहसील समेत सैकड़ों स्थानों पर किया योगाभ्यास, प्राणायाम के फायदे बताए

ऊन3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
ऊन तहसील में एसडीएम और तहसीलदार के अलावा सभी कर्मियों ने योगाभ्यास किया। - Money Bhaskar
ऊन तहसील में एसडीएम और तहसीलदार के अलावा सभी कर्मियों ने योगाभ्यास किया।

योग अपने जीवन में उसी तरह जरूरी है जैसे भोजन। भोजन और योग अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरूरी है। उक्त बातें तहसील ऊन परिसर में योगाभ्यास का नेतृत्व कर रहे स्वामी विवेकानंद ने कहीं। तहसील परिसर में एसडीएम और तहसीलदार समेत अधिकांश अधिकारी और कर्मचारियों ने भाग लिया। इसके अलावा भी पूरे क्षेत्र में कई सौ स्थानों पर योगाभ्यास करके योग दिवस को धूमधाम से मनाया गया।

योग दिवस के मौके पर ऊन तहसील परिसर में सुबह 7 से 8 तक योगाभ्यास स्वामी विवेकानंद जी महाराज के नेतृत्व में एक सभासद द्वारा कराया गया। एसडीएम निकिता शर्मा और तहसीलदार अजय कुमार शर्मा समेत तहसील के अधिकांश अधिकारी और कर्मचारियों ने इस कार्यक्रम में भाग लिया। इस मौके पर स्वामी विवेकानंद ने कहा कि योग शरीर के लिए उसी तरह जरूरी है जैसे भोजन और जल। प्रत्येक इंसान के लिए अच्छे स्वास्थ्य की आवश्यकता होती है ।

ऊन में एसडीएम और तहसीलदार ने स्वामी विवेकानंद और योगाचार्य को शाल भेंटकर सम्मानित किया।
ऊन में एसडीएम और तहसीलदार ने स्वामी विवेकानंद और योगाचार्य को शाल भेंटकर सम्मानित किया।

एसडीएम और तहसीलदार ने स्वामी जी को किया सम्मानित
स्वामी जी ने कहा कि सबसे पहला सुख इंसान के लिए उसका निरोग शरीर है और शरीर निरोग तभी रह सकता है जब वह योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करें। योगाभ्यास के बाद एसडीएम निकिता शर्मा और तहसीलदार अजय कुमार शर्मा ने स्वामी विवेकानंद जी को शाल भेंट कर सम्मानित किया। इसी के साथ योगाचार्य एवं कस्बा उनके सभासद को ही सम्मानित किया गया।

ऊन के अहमदगढ़ गांव में योगाचार्य जीतपाल सिंह लोगों को योगाभ्यास कराकर फायदों के बारे में बताया।
ऊन के अहमदगढ़ गांव में योगाचार्य जीतपाल सिंह लोगों को योगाभ्यास कराकर फायदों के बारे में बताया।

आसपास के कस्बों और देहातों में भी कराया गया योगाभ्यास
झिंझाना कस्बे के मोहन जोहड गुरुकुल, तीतरों वाली धर्मशाला में सतीश ने, बावरिया कॉलोनी में योग पतंजलि से जुड़े और दूधली के पूर्व प्रधान हरजीत सिंह ने लोगों को योगाभ्यास कराया। अहमदगढ़ में जीतपाल सिंह ने योग कराया। सभी स्थानों पर सुबह 5 बजे से 8 बजे तक योगाभ्यास कराए गए। इसके बाद लोगों ने योग को जीवन का हिस्सा बनाने का संकल्प लिया। इस दौरान ग्रीवा चालन, पादहस्तासन, शलभासन, शवासन सहित कई योग क्रियाओं के बारे में बताया गया। वहीं अनुलोम विलोम, कपालभाती, भ्रामरी प्राणायाम आदि के फायदे भी बताए गए।

खबरें और भी हैं...