पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

ऊन में विश्व परिवार दिवस का आयोजन:परिवार संस्कारी होगा तो देश और समाज भी आगे बढ़ेगा, परिवार दिवस पर हथछोया में हुआ कार्यक्रम

ऊनएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

परिवार दिवस के उपलक्ष्य में आज दोपहर क्षेत्र के हथछोया गांव में देवस्थली विद्यापीठ डिग्री कॉलेज में विश्व परिवार दिवस का आयोजन किया गया। जिसमें कई वक्ताओं ने परिवार के संस्कारों पर बल देते हुए कहा यदि परिवार संस्कारित होगा तो आगे चलकर समाज और देश भी तरक्की करेगा। पिंकी पंवार ने कहा कि महिला उत्थान के लिए परिवार और संस्था दोनों का संस्कारी होना जरूरी है।

परिवार बचेगा तो ही समाज और देश सुरक्षित होगा
हथछोया गांव के देवस्थली विद्यापीठ डिग्री कॉलेज में प्रेमकुल मिशन ट्रस्ट द्वारा विश्व परिवार दिवस का आयोजन किया गया। क्योंकि आदिकाल से ही परिवार सनातन एवं भारतीयता की धुरी रहा है। आज वामपंथी और जिहादी ताक़तें फिल्मी प्रोपगेंडा चलाकर परिवार संस्था को नष्ट करने पर तुली हुई हैं। परिवार बचेगा तो ही समाज और देश सुरक्षित रहेगा। पिंकी ने जिन समाजों को परिवार और कुटुम्ब की महत्ता का ज्ञान है, वे ही सम्पूर्ण वसुधा को कुटुम्ब मान सकते हैं।

पिंकी पंवार ने कहा कि महिला उत्थान के लिए परिवार संस्था का मज़बूत होना जरूरी है। जब कैरियर की कोई संकल्पना नहीं थी, उस समय भी सनातन धर्म ने महिला अधिकारों की सुरक्षा के लिए “स्त्रीधन” की संकल्पना दुनिया को दी थी।

सनातन मूल्य हो रहे क्षीण
देवस्थली विद्यापीठ के अध्यक्ष प्रेमसिंह ने कहा कि परिवार टूट रहे हैं, इसलिए संस्कार पीछे छूट रहे हैं। इसीकारण बुजुर्ग अब बोझ दिखाई देने लगे हैं। इससे सनातन मूल्य क्षीण हो रहे हैं। प्रेमसिंह ने कहा कि शिक्षा संस्कारयुक्त होगी तो परिवार संस्था के साथ साथ यह धरा सुरक्षित रहेगी। जिहादी आतंकवाद का सामना हथियारों से नहीं बल्कि सुदृढ़ सनातन संस्कारों से ही किया जा सकता है।

देवस्थली गुरुकुल के प्रधानाचार्य ने छात्रों के परिवार रक्षा की शपथ दिलाई। कार्यक्रम का आयोजन सेंटर फ़ोर कॉनफ़्लिक्ट एंड पीस रिसर्च , फ़्रेंड्स ओफ़ एनवायरनमेंट एनिमल्स एंड पीस तथा प्रेमकुल मिशन द्वारा द्वारा किया गया। इस अवसर पर रूबी पंवार , रश्मि, हिमानी , किरण , पायल तोमर , शताक्षी दिलावरे , अनिकेत , शिवम् , नरेंद्र , शैली , प्रियंका आदि उपस्थित रहे।

खबरें और भी हैं...