पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX60298.77-0.75 %
  • NIFTY18079.55-0.18 %
  • GOLD(MCX 10 GM)47943-0.08 %
  • SILVER(MCX 1 KG)61414-0.3 %

शामली में हो रहा अवैध रूप से रेत खनन:ग्रामीणों ने भाजपा एमएलसी से की शिकायत, कहा- हमारे गांव की ओर गहराई बढ़ रही है

शामली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
ग्रामीणों ने रेत के अवैध खनन की शिकायत की। - Money Bhaskar
ग्रामीणों ने रेत के अवैध खनन की शिकायत की।

शामली के खद्दर गांव के रहने वाले ग्रामीणों ने तहसील कैराना क्षेत्र के गांव बल्हेड़ा और पठेड़ के पास यमुना नदी में अवैध रूप से रेत खनन किए जाने के आरोप लगाए हैं। शिकायत ग्रामीणों ने भाजपा एमएलसी वीरेंद्र सिंह से की। जिस पर एमएलसी ने डीएम को पत्र लिखाकर उनपर आवश्यक विभागीय कार्रवाई करने और खदान की अनुमति निरस्त कराए जाने की मांग की है।

प्रशासन को गुमराह करके हो रहा खनन

पूर्व कैबिनेट मंत्री और वर्तमान भाजपा एमएलसी वीरेंद्र सिंह ने शामली जिलाधिकारी को पत्र लिख कर नियम कानून को ताक पर रखने वाले खनन माफिया के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। उन्होंने पत्र के माध्यम से बताया है कि कैराना तहसील क्षेत्र के ग्राम बल्हेड़ा व पठेड़ के ग्रामीणों ने उनसे शिकायत की है। जिसमें बताया गया है कि दोनों गांवों के बीच यमुना नदी में प्रशासन को गुमराह करके अवैध रूप से रेत खनन किया जा रहा है। जिस कारण उनके गांवों की ओर काफी गहराई हो गई है।

ग्रामीणों को झेलनी पड़ सकती है तबाही

यमुना नदी में पानी आने पर बहाव उनके गांवों की ओर होने की आशंका हैं। जिससे ग्रामीणों को भारी तबाही का दंश झेलना पड़ सकता है। एमएलसी ने डीएम से गांवों की स्थिति को ध्यान में रखते हुए ग्रामीणों की मांग पर आवश्यक विभागीय कार्रवाई करते हुए खदान की अनुमति निरस्त कराए जाने की मांग की है।

किसानों की फसलें हो सकती हैं बर्बाद

3 महीनों के खनन करने वाले पट्टे पर केवल किसान को खेतों की सफाई करने का अधिकार दिया जाता है। किसानों का नाम लेकर खनन माफिया धड़ल्ले से यमुना का सीना चीर रहे हैं। नदी के भाव का रुख मोड़ कर राजस्व को भारी नुकसान पहुंचा रहे हैं। आने वाले समय में यमुना नदी के इस भाव के कारण किसानों की फसलें भी बर्बाद होती हैं।