पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX60373.15-0.63 %
  • NIFTY18012.5-0.56 %
  • GOLD(MCX 10 GM)47943-0.08 %
  • SILVER(MCX 1 KG)61414-0.3 %

संतकबीरनगर में युवक को मिलेगा विवेकानंद यूथ अवार्ड-2021:कुरीतियों को दूर कर विज्ञान का कर रहे प्रचार-प्रसार, नासा के वैज्ञानिकों ने भी की सराहना

संतकबीरनगर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
संतकबीरनगर में विपिन जायसवाल को मिलेगा देश का सर्वश्रेष्ठ युवा सम्मान "स्वामी विवेकानंद युवा पुरस्कार 2021"। - Money Bhaskar
संतकबीरनगर में विपिन जायसवाल को मिलेगा देश का सर्वश्रेष्ठ युवा सम्मान "स्वामी विवेकानंद युवा पुरस्कार 2021"।

संतकबीरनगर के रहने वाले विपिन जायसवाल को प्रदेश के सर्वश्रेष्ठ युवा सम्मान "स्वामी विवेकानंद युवा पुरस्कार 2021" से सम्मानित किया जाएगा। वह समाज में फैली कुरीतियों को पीछे छोड़ लोगों के बीच विज्ञान का प्रचार-प्रसार कर रहे हैं। विकास दल एवं युवा कल्याण विभाग ने राज्य के ऐसे 10 युवाओं का चयन किया है। जिनमें से विपिन एक हैं। उन्हें सीएम योगी के द्वारा यह अवार्ड दिया जाएगा।

विज्ञान से जुड़े कई कार्यक्रमों में ले चुके हैं हिस्सा

जिले के नंदौर निवासी विपिन जायसवाल अपने वैज्ञानिक गतिविधियों के कारण क्षेत्रीय युवाओं में काफी लोकप्रिय हैं। उनके निर्देशन में सैकड़ो बच्चे विज्ञान के क्षेत्र में भी कार्य कर रहे हैं। "सच तो कुछ और है", "विज्ञान सबके लिए" "यूथ टैलेंट हंट", "व्हाट कैन आई गिव", "विज्ञान में युवा एवं युवा में विज्ञान", "हम भी बनेंगे कलाम" आदि जैसे कई कार्यक्रमों में सामाजिक अंधविश्वास/ कुरीतियों को दूर करते हुए वैज्ञानिक चेतना का प्रसार कर रहे हैं।

भारतीय महिला क्रिकेटर सहित 8 लोगों का हुआ चयन

हर साल विकास दल एवं युवा कल्याण विभाग राज्य के ऐसे 10 युवाओं को यह अवॉर्ड देता है। इनमें उन युवाओं का चयन किया जाता है। जिन्होंने समाज कुछ अलग करके दिखाया हो। इसकी जानकारी विपिन को विभाग द्वारा भेजे गए पत्र से हुई है। यह पुरस्कार वितरण सीएम योगी द्वारा किया जाना है। वितरण की तारीख और समय निर्धारण की प्रक्रिया चल रही है। चयनित युवाओं को कागजी औरचारिकताओं की पूर्ती करने के लिए डीएम द्वारा पत्र भेज दिए गए हैं। इस बार यह अवार्ड भारतीय महिला क्रिकेटर राशि कनौजिया सहित अन्य आठ युवाओं को दिया जाना है।

खबरें और भी हैं...