पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX60465.99-0.48 %
  • NIFTY18042.05-0.39 %
  • GOLD(MCX 10 GM)47943-0.08 %
  • SILVER(MCX 1 KG)61414-0.3 %

संतकबीरनगर में महिलाओं ने तोड़ा छठ व्रत:अगल-अलग घाटों पर उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़, नर-नारियों ने दिया दूध से अर्घ्य

संतकबीरनगर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
संतकबीरनगर में पूजा-पाठ के बाद महिलाओं ने तोड़ा छठ व्रत। - Money Bhaskar
संतकबीरनगर में पूजा-पाठ के बाद महिलाओं ने तोड़ा छठ व्रत।

संतकबीरनगर में महिलाओं ने अपना छठ का व्रत तोड़ा है। जिले में छठ पर्व पूरे उत्‍साह के साथ मनाया गया। अगल-अलग घाटों पर श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी। जहां महिलाओं ने डूबते हुए सूर्य को अर्घ्य देकर अपने बेटों की लंबी उम्र की कामना की है।

नदी के घाटों पर दिखी श्रद्धालुओं की भीड़
जिले में विभिन्‍न नदी घाटों पर श्रद्धालुओं का जनसैलाब उमड़ पड़ा। उगते हुए सूर्य को अन्तिम अर्घ्य देकर महिलाओं ने अपने पुत्रों के लिए लम्‍बी उम्र की कामना की। छठ महापर्व के पहले दिन जहां महिलाओं ने डूबते हुए सूर्य को अर्घ्य देकर अपने पुत्रों के लिए लंबी उम्र की कामना की है। वहीं इस महापर्व के दूसरे दिन नदी घाटों पर मौजूद महिलाओं ने उगते हुए सूर्य को दूध का अर्घ्य देकर अपने परिजनों के लिए लम्‍बी उम्र मांगी।

सुबह के 3 बजे से शुरू हो गई थी हलचल
सुबह के तीन बजते ही नगर व गांवों की सड़कें पूरी तरह से छठ व्रती महिलाओं व उनके परिजनों से गुलजार हो उठीं। लोग अपने घरों से डाला व प्रसाद आदि लेकर नदी घाटों पर पहुंच गए। वहां पर लोगों ने अपनी वेदियों पर दीपक जलाए। साथ ही महिलाएं सूप में पूजा के सामान व दीपक लेकर पानी में खड़ी हो गईं। सुबह 6 बजे के बाद जैसे ही सूर्य ने उगना शुरु किया। वैसे ही महिलाओं की टोली में हलचल बढ़ गई। हाथों में दूध का अर्घ्य लिए लोग महिलाओं के सूप में अपना अर्घ्य देने लगे। इसके बाद प्रसाद वितरण किया गया। साथ ही महिला पुरुष डाला लिए हुए अपने घरों को लौट गए। वहां पर जाकर महिलाओं ने पारन करके व्रत को तोड़ा।