पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

36 घंटे की बारिश नहीं झेल पाई निगम की व्यवस्था:पुराने शहर और सरकारी विभागों में जलभराव, पंपसेट लेकर उतरी नगर निगम की टीम

सहारनपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मधुबन विहार में पंप सेट से पानी निकालते हुए कर्मचारी

सहारनपुर में 36 घंटे से हो रही रुक-रुककर बारिश से जन जीवन मुहाल हो गया है। बारिश से मौसम में ठंडक आई है। वहीं दूसरी ओर सड़कों और सरकारी परिसर में जलभराव की स्थिति पैदा हो गई। सड़कों चल रहे स्मार्ट सिटी के कार्यों के कारण सड़कों पर कीचड़ हो गया है। 12 से ज्यादा कॉलोनियों से नगर निगम में मशीनें और पंपसेट लगाकर पानी निकाला। मौसम विभाग के अनुसार, अगले दो दिनों तक बारिश की संभावना है। अधिकतम तापमान 26 और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस हो गया है।

पंपसेट लगाकर निकाला पानी

पुराने शहर में जल भराव के बाद लगे पंप सेट।
पुराने शहर में जल भराव के बाद लगे पंप सेट।

नगर निगम ने तीन मशीनें और एक दर्जन से अधिक पंपसेट के माध्यम से निगम कर्मचारियों द्वारा जल निकासी का कार्य लगातार किया जा रहा है। महानगर के रामविहार, नंदपुरी, बेहट रोड, दिल्ली रोड, मानकमऊ, एकता कॉलोनी सहित अनेक कॉलोनियों में जल निकासी के लिए पम्प सेट लगाये गए हैं। इसके अतिरिक्त सर्किट हाउस रोड, ऑफिसर्स कॉलोनी, मधुवन विहार, जुबली पार्क रामलीला, कलक्ट्रेट, दीवानी कचहरी, सड़क दूधली, प्रकाश लोक, गोविंदनगर पार्क व मेला गुघाल आदि क्षेत्रों में मशीनों के माध्यम से जल निकासी की गई है और लगातार की जा रही है।

गली मोहल्लों में उतरी नगर निगम की टीमें

एकता कॉलोनी से जल निकासी न होने के कारण पंप सेट से नालियों से पानी निकालते नगर निगम कर्मचारी
एकता कॉलोनी से जल निकासी न होने के कारण पंप सेट से नालियों से पानी निकालते नगर निगम कर्मचारी

पुराने शहर में जल निकासी की परेशानी से लोग जुझ रहे हैं। नालों की सफाई कराने का दावा करने वाले नगर निगम की पोल 36 घंटे की बारिश ने खोलकर रख दी है। सड़के पानी से डूबी पड़ी है। लोगों की शिकायतों पर नगर निगम की टीम तीन मशीनों के साथ पुराने शहर में जल निकासी को लेकर काम पर लगी हुई है। वहीं दो दिनों तक बारिश से राहत के आसार भी दिखाई नहीं दे रहे हैं।

1533 की लगातार बजी घंटी

सरकारी ऑफिसों में भरे पानी को निकालते कर्मचारी।
सरकारी ऑफिसों में भरे पानी को निकालते कर्मचारी।

नगर निगम ने लोगों की समस्याओं का निस्तारण कराने के लिए टोल फ्री नंबर 1533 जारी किया हुआ है। बारिश के कारण हुई जलभराव की समस्याओं को देखकर लोगों ने लगातार टोल फ्री नंबर की घंटी बजाई। कॉल आने के आधे घंटे बाद समस्या का निस्तारण करना पड़ता है। ऐसे में कम संसाधनों के कारण नगर निगम के कर्मचारी जल निकासी को लेकर उतरे हुए है।

जेडएसओ राजीव ने कहना है, कंट्रोल रुम व 1533 पर आई शिकायतों को भी गंभीरता से लेते हुए जलभराव की शिकायतों का निस्तारण किया जा रहा है। वार्ड नंबर चार मधुवन विहार से गिरीश आहूजा, वार्ड नंबर नौ सौफुटा रोड से योगेंद्र कुमार तथा न्यू कपिल विहार निवासी देवेंद्र त्यागी की कन्ट्रोल रुम पर आई शिकायतों का निस्तारण कर दिया गया है, तथा बाकि शिकायतों का निस्तारण कराया जा रहा है।

खबरें और भी हैं...