पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

नकली नोट छापने वाले गिरोह का खुलासा:सहारनपुर में स्टांप पेपर पर छापते थे नकली नोट, यू-ट्यूब से सीखा था नकली नोट बनाना

सहारनपुर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पुलिस लाइन सभागार में एसएसपी विपिन ताडा नकली नोट गिरोह के बारे में जानकारी देते हुए।

सहारनपुर पुलिस ने शुक्रवार को नकली नोट छापने वाले गिरोह के एक सदस्य को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने आरोपी के पास से 8 हजार के नकली नोट बरामद किये हैं। 15 सितंबर को गैंग का एक सदस्य मेला गुघाल में नोट लेकर पहुंचा था। पुलिस ने गैंग के तीन सदस्यों की पहचान कर ली है। आरोपी 10 रुपये के स्टांप पेपर पर नकली नोट छापते थे।

मेले में नकली नोट चलाने पहुंचा था गैंग का सदस्य

यह फोटो गिरफ्तार आरोपी के पास से बरामद नकली नोट छापने के प्रिंटर की है।
यह फोटो गिरफ्तार आरोपी के पास से बरामद नकली नोट छापने के प्रिंटर की है।

गैंग का एक सदस्य पोपीन 15 सितंबर की रात को गुघाल मेले में दो हजार रुपये का नोट लेकर पहुंचा था। दुकानदार को नोट दिया तो उसने नकली नोट पहचान लिया। दुकानदार ने थाना कुतुबशेर पुलिस को सूचना दी। पुलिस युवक को पकड़कर ले गई।

पूछताछ में आरोपी ने पूरे गैंग के सदस्यों के नाम बता दिए। पुलिस ने आरोपी की निशानदेही से विकास को गिरफ्तार कर लिया। तीन आरोपी पिंटू, कबीरदास उर्फ रवि उर्फ बिलोटा व पवन फरार है। पुलिस आरोपियों की तलाश कर रही है।

10 रुपये के स्टांप पर छापते थे नकली नोट
आरोपियों के पास से पुलिस ने नकली नोट व छापने के उपकरण भी बरामद किए हैं। पुलिस ने 10-10 रुपए के स्टांप पेपर भी बरामद किए हैं। आरोपियों ने पूछताछ में बताया कि वह स्टांप पेपर पर नकली नोट छापते थे। नकली नोट छापने की विधि यू-ट्यूब से सीखी थी। वह बड़ी सफाई से नकली नोट छापते थे। असली और नकली की पहचान करना मुश्किल है।

करीब एक साल से कर रहे काम
गैंग के सदस्य करीब एक साल से नकली नोट छापने का काम कर रहे थे। वह लाखों रुपये के नोट छापकर बाजार में चला चुके हैं। पुलिस ने लोगों से भी अपील की है, नकली नोट को पहचान कर नष्ट कर दें। या फिर पुलिस को सूचना दे। पुलिस का कहना है, वह ग्रामीण क्षेत्रों में नकली नोट को चलाते थे। वह उत्तराखंड, हरियाणा और हिमाचल में भी नकली नोट चला चुके हैं।

एसएसपी विपिन ताडा का कहना है कि नकली नोट छापने वाले गिरोह का खुलासा पुलिस ने किया है। दो आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। तीन आरोपियों की पहचान कर ली गई है। तीनों को गिरफ्तार करने का प्रयास किया जा रहा है।