पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX57276.94-1 %
  • NIFTY17110.15-0.97 %
  • GOLD(MCX 10 GM)48432-0.52 %
  • SILVER(MCX 1 KG)62988-1.1 %

यूपी की रोडवेज बसों में कैशलेस होगी यात्रा:लखनऊ और गाजियाबाद में जल्द शुरू होगी व्यवस्था, मुंबई की IT कंपनी से यूपी सरकार का 05 साल का करार

सहारनपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक फोटो - Money Bhaskar
प्रतीकात्मक फोटो

अब रोडवेज भी कैशलेस होने जा रहा है, जिसकी कवायद शुरू हो गई। बसों में टिकट लेने के लिए डेबिट और क्रेडिट कार्ड से भुगतान कर सकते हैं। बस यात्रियों को सुगम व पारदर्शी टिकट व्यवस्था उपलब्ध कराने के लिए रोडवेज विभाग को पूर्णतया कंप्यूटरीकृत एवं ऑनलाइन सेवा से जोड़ा जा रहा है। यूपी सरकार ने इसका अनुबंध मुंबई की IT कंपनी मेसर्स ओरियन प्रो. ट्रांजिट सॉल्यूशन प्राइवेट लिमिटेड से 05 साल के लिए किया है। फिलहाल यह कंपनी जनवरी 2022 से लखनऊ और गाजियाबाद में अपनी सेवाएं शुरू करेगी। यदि सब कुछ ठीक रहा तो यह व्यवस्था पूरे यूपी में लागू कर दी जाएगी।

परिचालकों पर होगी आधुनिक टिकट मशीन
IT कंपनी शुरूआती दौर में 13,500 आधुनिक टिकट मशीन मंगवा रही है, जो लखनऊ और गाजियाबाद के परिचालकों के हाथों में दी जाएगी। टिकटिंग मशीन से EMV (यूरो, मास्टर, वीसा) मानक अनुसार सुरक्षित ट्रांजैक्शन का भी लाभ यात्रियों को उपलब्ध कराया जाएगा। बस में यात्रा करने वाले यात्री अपनी ऑनलाइन सीट भी बुक करा सकेंगे। सहारनपुर के RM अनिल कुमार ने बताया कि जल्द ही भारत सरकार 'वन नेशन वन कार्ड' योजना पर काम कर रही है। इसमें यात्रियों को व्यय व मोबाइल ऐप द्वारा बस टिकटिंग सुविधा होगी। यहीं नहीं प्रमुख सेवाओं की समय सारणी, बस सेवाओं की उपलब्धता और बस स्टेशनों पर यात्रियों की सुविधाओं की जानकारी हासिल हो सकेगी।

यात्रियों को मिलेंगे मासिक पास
पूर्व में बस यात्रियों को मासिक पास के लिए 45 दिनों का इंतजार करना पड़ता था, लेकिन कंपनी की सेवाएं शुरू होते ही यात्रियों को मासिक यात्री स्मार्ट कार्ड तुरंत दिया जाएगा। कैश काउंटर पर भुगतान कर यात्री उसी समय स्मार्ट कार्ड पा सकेगा। इससे डेली पैसेंजरों की संख्या भी बढ़ेगी। इसके लिए निगम मुख्यालय पर एक कमांड सेंटर भी स्थापित कर बस संचालन पर्यवेक्षण व नियंत्रण की सुविधा दी जाएगी।

सहारनपुर रीजन के RM अनिल कुमार का कहना है कि फिलहाल लखनऊ और गाजियाबाद में कैशलेस व्यवस्था जनवरी 2022 में शुरू होगी। यदि सब कुछ ठीक रहा तो जल्द ही सहारनपुर के लोगों को भी रोडवेज बसों में कैशलेस यात्रा करने का मौका मिलेगा।