पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

ई-लाइब्रेरी में छात्रों को सिखाया सामान्य ज्ञान:नगरायुक्त बोले, भूगोल और राजनीति शास्त्र का करें एक-एक घंटा अध्ययन

सहारनपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
विद्यार्थियों को भविष्य को लेकर काउंसिलिंग करते नगरायुक्त ज्ञानेंद्र सिंह - Money Bhaskar
विद्यार्थियों को भविष्य को लेकर काउंसिलिंग करते नगरायुक्त ज्ञानेंद्र सिंह

सहारनपुर नगर निगम परिसर स्थित ई-लाइब्रेरी में छात्र-छात्राओं को काउंसिलिंग देने का सिलसिला शुरु हो गया है। नगरायुक्त ज्ञानेंद्र सिंह ने गुरुवार सामान्य ज्ञान की काउंसिलिंग दी। उन्होंने प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे प्रतियोगियों से कहा कि वह प्रतिदिन समाचार पत्र पढ़ें और भूगोल और राजनीति शास्त्र का कम से कम एक-एक घंटा हर रोज अवश्य अध्ययन करें। उन्होंने स्मार्ट सिटी अधिकारियों को लाइब्रेरी में एक एलईडी स्क्रीन लगाने के निर्देश दिए ताकि छात्र-छात्राएं किसी भी विषय पर यू टयूब के माध्यम से सचित्र जानकारी ले सकें।

बच्चों की होगी काउंसिलिंग
नगरायुक्त ज्ञानेंद्र सिंह गुरुवार को निगम परिसर स्थित ई-लाइब्रेरी पहुंचे और वहां प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए आये छात्र-छात्राओं को काउंसिलिंग दी। उन्होंने प्रतियोगियों से अमीर व गरीब की परिभाषा और यह किस मानक के आधार पर निर्धारित किया जाता है। इस संबंध में सवाल पूछते हुए देश के सबसे अमीर आदमी के संबंध में भी पूछा। उन्होंने रूस, मॉरीशस संबंधी सवालों के साथ ही यूएनओ व विश्व में देशों की संख्या तथा दो देशों के बीच विवाद यूएनओ में कहां उठाया जाता है आदि प्रश्न पूछते हुए उनके बारे में भी जानकारी दी।

समाचार पत्रों से पढ़ना सीखें विद्यार्थी
उन्होंने छात्र-छात्राओं को नदियों, नहरों, वनों, समुद्रों, पर्वतों और उनकी विशेषताओं व दो देशों के बीच इनकी स्थिति तथा सीमाओं के संबंध में विस्तार से अध्ययन करने पर जोर दिया। नगरायुक्त ने आर्थिक विषयों की जानकारी को महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि अर्थशास्त्र का ज्ञान हुए बिना अपने या दूसरे देशों की अर्थव्यवस्था के संबंध में नहीं जाना जा सकता।

उन्होंने सम्पादकीय पृष्ठ के अध्ययन पर जोर देते हुए हर रोज समाचार पत्र पढ़ने की सीख छात्र-छात्राओं को दी। उन्होंने भारत रत्न सचिन तेंदुलकर का उदाहरण देते हुए कहा कि दोहरे शतक लगाने के बाद भी तेंदुलकर हर रोज नेट पर तीन सौ बॉल की डिलीवरी के साथ अभ्यास करते थे,तभी वह महान क्रिकेटर बन सके। नगरायुक्त ने छात्र-छात्राओं को बताया कि अन्य अधिकारियों व विषय के विशेषज्ञों को भी काउंसिलिंग के लिए बुलाया जाएगा।

खबरें और भी हैं...