पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX57276.94-1 %
  • NIFTY17110.15-0.97 %
  • GOLD(MCX 10 GM)48432-0.52 %
  • SILVER(MCX 1 KG)62988-1.1 %

सहारनपुर में 02 दिसंबर को शाह और योगी पहुंचेंगे:पुवारंका में मां शाकंभरी देवी यूनिवर्सिटी का शिलान्यास करेंगे, जिला प्रशासन ने तैयारियां तेज की

सहारनपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह क - Money Bhaskar
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह क

उत्तर प्रदेश में 2022 के विधानसभा चुनाव जैसे-जैसे नजदीक आ रहे हैं, वैसे-वैसे सभी पार्टियों ने अपनी कसरत तेज कर दी है। कांग्रेस, सपा, रालोद, सपा पार्टी के दिग्गजों ने सहारनपुर की सियासत से लखनऊ की गद्दी को जीतने की तैयारी शुरू कर दी है। 2017 में मां शाकंभरी देवी के आशीर्वाद से सूबे में भाजपा को सत्ता में जीत हासिल हुई थी। 2022 में फिर से मां के आशीर्वाद से भाजपा यूपी में सत्ता हासिल करना चाहती है। यहीं कारण है कि सहारनपुर के पुवारंका में मां शाकंभरी देवी यूनिवर्सिटी का शिलान्यास करने के लिए खुद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ 02 दिसंबर को पहुंच रहे हैं। लखनऊ से संकेत मिलते ही जिला प्रशासन ने भी तैयारियां तेज कर दी है। व्यवस्थाओं को अंतिम रूप देने के लिए प्रदेश के उच्च शिक्षा के प्रमुख सचिव सुभाष चंद्र को नोडल अफसर बनाया गया है।

सीएम योगी आदित्यनाथ
सीएम योगी आदित्यनाथ

2020 में की थी यूनिवसिर्टी बनाने की घोषणा
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने फरवरी 2020 में सहारनपुर में यूनिवर्सिटी बनाने की घोषणा की थी। जिसके बाद से यूनिवर्सिटी बनाने के लिए जमीन का चयन करने के लिए छह माह लग गए थे। भाजपा के सभी लोकल नेताओं ने अपनी-अपनी विधानसभा में यूनिवर्सिटी बनाने के प्रस्ताव भेजे थे। रामपुर मनिहारान, बेहट, नकुड़ और पुवारंका में यूनिवर्सिटी बनाने के प्रस्ताव भेजे थे। लेकिन सभी जमीन मानकों को पास नहीं कर पाई थी। जिसके बाद पुवारंका में संचालित राजकीय महाविद्यालय को ही यूनिवर्सिटी बनाने को हरी झंडी मिली। जिसके बाद आसपास की जमीन खरीदी गई।

निरीक्षण करते डीएम अखिलेश सिंह व एसएसपी आकाश तोमर
निरीक्षण करते डीएम अखिलेश सिंह व एसएसपी आकाश तोमर

50 एकड़ में विवि में निर्माण
यूनिवर्सिटी का विस्तार करने के लिए किसानों से 39 एकड़ भूमि की खरीद की गई, जबकि करीब 11 एकड़ भूमि राजकीय महाविद्यालय पुवारंका के पास है। करीब 50 एकड़ में विवि का निर्माण होगा। सहारनपुर में विवि की स्थापना की मांग एक दशक पुरानी थी। महाराज सिंह कालेज के प्राचार्य रहे डा. केके शर्मा ने साल 2007 में यहां विवि की स्थापना के प्रयास शुरू किए थे। छह फरवरी 2020 को चौधरी चरण सिंह विवि के रजिस्ट्रार धीरेंद्र कुमार ने यहां सहारनपुर राज्य विवि के रजिस्ट्रार का अतिरक्ति चार्ज संभाला था।

एसएसपी आकाश तोमर पुलिस अधिकारियों को निर्देश देते हुए
एसएसपी आकाश तोमर पुलिस अधिकारियों को निर्देश देते हुए

साल 1997 में पुवारंका में भाजपा के वरिष्ठ नेता और वर्तमान में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का चुनाव के दौरान आगमन हुआ था। ग्रामीणों ने गांव में डिग्री कालेज खोलने के लिए मांगपत्र सौंपा था। साल 2000 में यहां शैक्षिक सत्र आरंभ हो गया था। यूनिवर्सिटी बनने से सहारनपुर, मुजफ्फरनगर व शामली के करीब 300 कालेजों के विवि से जुड़ने पर करीब 1.50 लाख छात्र-छात्राएं लाभान्वित होंगे। 21 जुलाई 2020 को शासन द्वारा चौधरी चरण सिंह विवि के वित्त अधिकारी को सहारनपुर विवि का वित्त अधिकारी बनाया गया था।

प्रशासन ने तैयारी तेज की
लखनऊ से संकेत मिलने के बाद जिला प्रशासनिक अधिकारियों और पुलिस प्रशासन ने तैयारियां तेज कर दी है। वहीं शिक्षा विभाग भी सक्रिय हो गया है। शनिवार को डीएम अखिलेश सिंह, एसएसपी आकाश तोमर ने आलाधिकारियों सहित यूनिवर्सिटी और सभा स्थल का दौरा किया। PWD के अफसरों को हेलीपेड बनाने की कवायद तेज कर दी है। तैयारियों को फाइनल टच देने के लिए प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा सुभाष चंद्र शर्मा सहारनपुर पहुंचेंगे। उनके साथ उच्च शिक्षा विभाग के सचिव शमीम अहमद खान व्यवस्थाओं को पूरा कराने में जुट है।