पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

डेंगू और मलेरिया से बचाएगा एंटी लार्वा का छिड़काव:सहारनपुर में 200 से अधिक मशीनें कर रही शहर में एंटीलार्वा का छिड़काव, नगर निगम रोस्टर के अनुसार वार्डों में करा रहा फागिंग

सहारनपुरएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
शहर के जलभराव वाले क्षेत्रों म - Money Bhaskar
शहर के जलभराव वाले क्षेत्रों म

सहारनपुर में डेंगू के प्रकोप को नियंत्रित करने के लिए नगर निगम ने एंटी लार्वा और फॉगिंग का अभियान तेज कर दिया है। शहर के जलभराव वाले क्षेत्रों में लगभग हर रोज एंटी लार्वा का छिड़काव किया जा रहा है। एंटीलार्वा का छिड़काव के लिए 200 से अधिक हैंड स्प्रे मशीनें और पांच बड़ी मशीनें लगाई गई हैं। डेंगू प्रभावित क्षेत्रों में एंटी लार्वा का छिड़काव करने के लिए 2 विशेष गाड़ियां लगाई गई हैं।

विशेष अभियान से मिलेगी राहत
नगर आयुक्त ज्ञानेंद्र सिंह ने बताया कि महानगर में मलेरिया, टाइफाइड व डेंगू के प्रकोप को देखते हुए पूरे शहर में विशेष सफाई अभियान के अतिरिक्त सभी वार्डों में एंटी लार्वा का छिड़काव और रोस्टर के अनुसार फॉगिंग कराई जा रही है। उन्होंने बताया कि शहर के जलभराव वाले क्षेत्रों हसनपुर कदीम, 100 फुटा रोड, नवादा रोड, नंदपुरी, प्रकाश लोक, राम विहार, पुराना कलसिया रोड, देवली और मानकमऊ में विशेष रूप से एंटी लार्वा छिड़काव कराया जा रहा है। डेंगू प्रभावित क्षेत्रों में एंटी लार्वा का छिड़काव करने के लिए दो विशेष गाड़ियां लगाई गई हैं। उन्होंने बताया की मच्छर किसी भी सूरत में पनपने न पाए इसके लिए जलभराव वाले क्षेत्रों और नमी वाले क्षेत्रों पर विशेष रूप से फोकस किया जा रहा है।

200 से ज्यादा हैंड स्प्रे मशीनों से छिड़काव
नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा.कुणाल जैन ने बताया कि एंटीलार्वा के छिड़काव के लिए पूरे शहर में 200 से अधिक हैंड स्प्रे मशीनें तथा पांच बड़ी मशीनें लगाई गई है। सफाई निरीक्षक अमित तोमर ने बताया कि आज रोस्टर के अनुसार वार्ड 17 गढ़ी मलूक, वार्ड 51 रानी बाजार, वार्ड 7 जाटव नगर,वार्ड 43 सराय हिसामुद्दीन, वार्ड 68 आली आहगरान, वार्ड 47 खालापार, वार्ड 55 चंद्र नगर, वार्ड 42 नुमाइश कैंप और वार्ड 49 मुबारक शाह में फॉगिंग कराई गई है।

खबरें और भी हैं...