पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

शिकायत पर खनन पट्‌टों की जांच:सहारनपुर में DM ने 6 सदस्यों की कमेटी गठित की, दो दिन में रिपोर्ट देने का आदेश

सहारनपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
खनन पट्‌टों की जांच करते अधिकारी - Money Bhaskar
खनन पट्‌टों की जांच करते अधिकारी

सहारनपुर में हाजी इकबाल को लेकर तो कार्रवाई हो रही है, वहीं खनन पट्‌टों की जांच को लेकर जिला प्रशासन ने कार्रवाई तेज कर दी है। फैजाबाद के निजी खनन पट्‌टे की जांच को डीएम अखिलेश सिंह ने ADM-F रजनीश दुबे की अध्यक्षता में छह सदस्यीय कमेटी गठित कर दी है, जो दो दिनों के भीतर जांच कर अपनी रिपोर्ट सौपेगी।

पट्‌टे की स्वीकृति को नहीं हुआ मानकों का पालन
तहसील बेहट के गांव फैजाबाद में निजी पट्टा आवंटित है। जिसमें खनन कार्य चल रहा है। पट्टे की स्वीकृति से लेकर खनन कार्य होने तक की शिकायत गांव मगनपुरा के सलमान ने सीएम योगी आदित्यनाथ से की। मंडल व जिले के अधिकारियों को भी अवगत कराया गया।

शिकायतकर्ता का कहना था कि पट्टे की स्वीकृति के समय हथनी कुंड बैराज, पूर्वी यमुना नहर तथा पुरातत्व विभाग के स्वामित्व वाले किले को लेकर मानकों का पालन नहीं किया गया। साथ ही खनन कार्य भी मानक को ताक पर रखकर किया जा रहा है।

अधिकारियों ने किया था पट्‌टों का निरीक्षण
शिकायत के बाद ADM-F रजनीश मिश्र, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट प्रणता ऐश्वर्या के साथ पट्टे का निरीक्षण किया था। एडीएम ने इस पट्टे सहित नंदपुर जोड़ियो व रोशनपुर पेलों के पट्टों का निरीक्षण किया था। यह मामला शासन तक पहुंचने के कारण अब जिलाधिकारी ने ADM F की अध्यक्षता में संयुक्त जांच समिति गठित कर दी है।

कमेटी में ज्वाइंट मजिस्ट्रेट बेहट, प्रभागीय निदेशक सामाजिक वानिकी प्रभाग, खान अधिकारी, अधिशासी अभियंता यमुना लिंक चेनल निर्माण खंड एवं क्षेत्रीय अधिकारी उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को सदस्यों के रूप में शामिल किया गया है। यह समिति अगले दो दिनों में अपनी संयुक्त जांच रिपोर्ट जिलाधिकारी को सौंपेगी।

खबरें और भी हैं...