पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

प्रोफेसर डॉक्टर जेड हसन की पुस्तक का विमोचन:मिर्जा गालिब और जॉन कीट्स​​​​​​​​​​​​​​ का उर्दू अनुवाद, 490 पेज पर मेहनत, लगन से किया शोध कार्य

देवबन्द, सहारनपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

देवबंद के मशहूर लेखक प्रोफेसर डॉ. ज़ेड हसन (जहीर हसन) की शोध पुस्तक "मिर्ज़ा ग़ालिब और जॉन कीट्स" का विमोचन ईदगाह रोड पर स्थित शेख उल हिंद हाल में आयोजित एक भव्य समारोह के दौरान किया गया।

मूल रूप से देवबंद निवासी प्रोफेसर डॉ. जेड हसन मथुरा ईदगाह मस्जिद की कमेटी के अध्यक्ष हैं और देश के जाने-माने लेखक हैं। उनकी पुस्तक "मिर्जा गालिब और जॉन कीट्स" के उर्दू अनुवाद का विमोचन नगर के बुद्धिजीवियों उलेमा और गणमान्य लोगों द्वारा किया गया। इस अवसर पर लेखक को शॉल ओढ़ाकर और ट्रॉफी भेंटकर सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता मशहूर लेखक और दारुल उलूम देवबंद के पूर्व उस्ताद क़ारी अबुल हसन आज़मी और संचालन अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के डॉ. उबैद इकबाल आसिम ने किया। इस अवसर पर क़ारी अबुल हसन आज़मी ने कहा कि "डॉ ज़ेड हसन का सम्बंध देवबन्द की ज़रख़ेज़ मिट्टी से है।

वरिष्ठ लेखक और आलिमे दीन मौलाना नदीम उल वाजदी ने अपने सम्बोधन में कहा कि "ग़ालिब की तुलना और दुनिया की हर भाषा और उसके कवियों, शायरों और पोएट्स से हुई हैl लेकिन जॉन कीट्स से उनका तुलनात्मक अध्ययन पहली बार हुआ है, जिसमें लेखक ने 490 पेज पर मेहनत, लगन से अपने शोध कार्य को अंजाम दिया है। पुस्तक का तुलनातमक अध्ययन पाठकों के लिए नए दरवाज़े खोलेगा"।

दारुल उलूम वक्फ देवबंद के उस्ताद और वरिष्ठ लेखक मौलाना नसीम अख़्तर शाह क़ैसर ने कहा कि "तुलनातमक अध्ययन यदि गद्य से गद्य में हो तो उचित होता है। दूसरी भाषा के अनुवाद में सार दम तोड़ देता है, लेकिन डॉक्टर ज़ेड हसन ने इसका भरपूर ख़्याल रखते हुए बड़ा कारनामा अंजाम दिया है।

मूल रूप से देवबंद निवासी प्रोफेसर डॉ. जेड हसन मथुरा ईदगाह मस्जिद की कमेटी के अध्यक्ष हैं।
मूल रूप से देवबंद निवासी प्रोफेसर डॉ. जेड हसन मथुरा ईदगाह मस्जिद की कमेटी के अध्यक्ष हैं।

यह गणमान्य लोग रहे मौजूद

कार्यक्रम में मुख्य रूप से मुस्लिम फण्ड देवबन्द मैनेजर कमल देवबंदी सुहैल सिद्दीक़ी, सचिव अनस सिद्दीक़ी, अदील सिद्दीक़ी, सिकन्दर अंसारी, सईद अंसारी, अब्दुर्रहमान सैफ, मुमताज़ अहमद,मौलाना शाह आलम गोरखपुरी, नसीम अंसारी एडवोकेट, सलीम उस्मानी, फाइज सलीम सिद्दिकी, खलील खान, डॉक्टर नौमान, डॉ. आजम, मसूद खान राना, शमीम किरतपुरी, मसरूर ठेकेदार अमीर हसन फहीम अख्तर सिद्दीकी, नजमुल हसन, साजिद हसन और फैजी सिद्दीकी मौजूद रहे l

खबरें और भी हैं...