पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX57260.580.27 %
  • NIFTY17053.950.16 %
  • GOLD(MCX 10 GM)47964-0.39 %
  • SILVER(MCX 1 KG)62820-0.87 %
  • Business News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Prayagraj
  • Prayagraj... Diagnosis From Foundation Stone, After 24 Months, The Journey Of One And A Half Hours Will Be Decided In 25 Minutes, Deputy CM Will Lay The Foundation Stone Of Flyover And ROB Today

डिप्टी CM और मंत्री के बिगड़े बोल:केशव बोले- विपक्षी पार्टियां दलाल; सिद्धार्थ ने कहा- सपा का रथ छत्तीसगढ़ जाता है या नहीं?

प्रयागराजएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रयागराज में फ्लाईओवर व ROB का शिलान्यास कार्यक्रम में पहुंचे थे डिप्टी CM केशव प्रसाद व कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह।

यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य शनिवार को प्रयागराज दौरे पर रहे। यहां उन्होंने चौफटका-बम्हरौली एयरपोर्ट-सूबेदारगंज रेलवे स्टेशन पर फोरलेन आरओबी और जीटी रोड से कानपुर रोड पर डबल लेन फ्लाईओवर का शिलान्यास किया। भूमिपूजन 60 फीट रोड पर हुआ।

डिप्टी सीएम ने कहा कि विपक्षी पार्टियां दलाल हैं, भाजपा सरकार के पहले जो पार्टियां थीं, सभी विकास के 90 प्रतिशत पैसे भ्रष्टाचार कर डकार जाती थी। अब मोदी-योगी सरकार है। अब विकास का एक-एक पैसा खर्च हो रहा है। चारों ओर विकास दिखाई दे रहा है। चाहे प्रयागराज हो या उत्तर प्रदेश का कोई भी शहर हो।

सिद्धार्थ नाथ का अखिलेश पर तंज
कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने छत्तीसगढ़ के कार से रौंदने के मामले को लेकर विपक्ष पर निशाना साधा है। उन्होंने पूछा कि लखीमपुर मामले पर राजनीति करने वाले विपक्षी नेता क्या अब धरना-प्रदर्शन करने छत्तीसगढ़ भी जाएंगे? वहीं, सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव पर तंज कसते हुए कहा कि लखीमपुर खीरी मामले में राजनीति कर रहे बहुत से दल वहां पहुंचे थे। मुंगेरी लाल के हसीन सपने लेकर अब एक रथ निकला है। वो रथ छत्तीसगढ़ जाता है या नहीं, मैं ये देखना चाहता हूं।

छत्तीसगढ़ मामले पर भाई-बहन क्या करेंगे?
सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी व प्रियंका वाड्रा पर इशारा करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ मामले पर भाई-बहन क्या करते हैं, ये भी देखने का विषय है। हम भी देखना चाहते हैं, ये लोग क्या करते हैं। क्या ये लखीमपुर तक ही सीमित था या अंदर से उनकी भावनाएं थीं, जो उनको छू रही थी।

एयरपोर्ट-सूबेदारगंज रेलवे स्टेशन पर फोरलेन आरओबी के लिए भूमिपूजन 60 फीट रोड पर हुआ।
एयरपोर्ट-सूबेदारगंज रेलवे स्टेशन पर फोरलेन आरओबी के लिए भूमिपूजन 60 फीट रोड पर हुआ।

क्या है छत्तीसगढ़ कार हादसा ?
दरअसल, 15 अक्टूबर को छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले में एक तेज रफ्तार कार ने धार्मिक जुलूस में शामिल लोगों को कुचल दिया। जशपुर के पत्थलगांव में करीब 150 लोग जुलूस की शक्ल में दुर्गा विसर्जन के लिए जा रहे थे। कार की टक्कर से एक व्यक्ति की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि 26 लोग घायल हो गए। घायलों में 4 की हालत गंभीर है। कार में गांजा भरा हुआ था और तस्कर इसे ओडिशा से मध्य प्रदेश के सिंगरौली ले जा रहे थे।

लखीमपुर में 3 अक्टूबर को भड़की थी हिंसा
3 अक्टूबर रविवार को किसानों ने केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्र का विरोध करते हुए काले झंडे दिखाए थे। इसी दौरान मंत्री के काफिले की एक गाड़ी ने किसानों को कुचल दिया था। इससे 4 किसानों की मौत हो गई थी। इसके बाद भड़की हिंसा में एक ड्राइवर समेत चार लोगों को पीट-पीटकर मार डाला था। इस हिंसा में एक पत्रकार भी मारा गया था। इस मामले में केंद्रीय मंत्री अजय मिश्र के बेटे आशीष मिश्र समेत 15 लोगों के खिलाफ हत्या और आपराधिक साजिश का केस दर्ज किया गया है।

प्रयागराज में फ्लाईओवर व ROB का शिलान्यास।
प्रयागराज में फ्लाईओवर व ROB का शिलान्यास।

24 महीने में तैयार होगा फ्लाईओवर
बता दें, इस फ्लाईओवर और रेलवे ओवरब्रिज (ROB) के लिए 284.21 करोड़ रुपए की मंजूरी मिल चुकी है। 24 महीने में ये बनकर तैयार हो जाएगा। डबल लेन फ्लाईओवर और फोर लेन आरओबी के निर्माण से न सिर्फ जीटी रोड से एयरपोर्ट तक का रास्ता सुगम होगा, बल्कि कौशांबी के बौद्ध तीर्थ स्थल तक की राह आसान हो जाएगी।

अब डेढ़ घंटे का सफर 25 मिनट में पूरा होगा
सिविल लाइंस से एयरपोर्ट जाने के लिए अभी करीब 16 किमी की दूरी तय करनी पड़ती है। यदि किसी को एयरपोर्ट जाना हो तो उसे सबसे पहले धूमनगंज, सुलेमसराय आदि एरिया में लगने वाले जाम से जूझना पड़ता है। 16 किमी का सफर तय करने में एक से डेढ़ घंटे का वक्त लगता है। साथ ही लोगों को जाम की वजह से प्रदूषण का भी सामना करना पड़ता है, पर फ्लाईओवर बनने के बाद लोगों का ये सफर 20 से 25 मिनट में तय हो सकेगा।

सेतु निगम को पहली किस्त के रूप में 20 करोड़ रुपए मिले
सेतु निगम के अधिकारियों ने बताया कि यह फ्लाईओवर व ROB दिसंबर 2024 तक बनकर तैयार हो जाएगा। दोनों परियोजनाओं के लिए राज्य सरकार ने जून में 284.21 करोड़ रुपए की मंजूरी दी थी। पहले किस्त के रूप में 20 करोड़ रुपए सेतु निगम को मिल चुके हैं।

इस तरह मिलेगी जाम से राहत

  • कानपुर रोड पर महिला ग्राम स्कूल के पास से सूबेदारगंज रेलवे ट्रैक के ऊपर से कालिंद्रीपुरम की जागृति चौराहे तक यह ROB बनेगा।
  • जीटी रोड पर यातायात को सुचारू रूप से बनाए रखने के लिए नेहरू पार्क मोड़ तक दो लेन का एक फ्लाईओवर भी बनाया जाएगा।
  • टू लेन फ्लाईओवर की लंबाई करीब 700 मीटर होगी।
  • यह फ्लाईओवर सिविल लाइंस की ओर से सुलेमसराय, धूमनगंज बमरौली जाने वालों को कालिंदीपुरम उतरने वाले वाहनों में आमना-सामना होने से बचाएगा।
  • कानपुर रोड से एयरपोर्ट जाने वालों के बीच सूबेदारगंज रेलवे ट्रैक के ऊपर से फोरलेन ROB 1500 मीटर लंबा बनाया जाएगा।
  • इसके बनने से कालिंदीपुरम, झलवा, पीपल गांव, ट्रिपल आईटी और एयरपोर्ट जाने वालों को आसानी होगी।
खबरें और भी हैं...