पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

रानीगंज में 10 साल से नहीं हुई नाले की सफाई:परती पड़ी है सैकड़ों हेक्टेयर जमीन, बारिश के समय जल निकासी न होने से फसलें डूब जाती हैं

रानीगंजएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

क्षेत्र के जाजापुर गांव में नाले की सफाई ना होने से सैकड़ों हेक्टेयर जमी पड़ती पड़ी है। बारिश के समय जल निकासी न होने से फसलें डूब जाती हैं। पूरा इलाका जलमग्न हो जाता है। इस समस्या से कई बार संबंधित अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों को अवगत कराया गया मगर अब तक कोई पहल नहीं की गई। से लेकर किसानों में गहरी नाराजगी है।

रानीगंज तहसील क्षेत्र क्षेत्र के राजापुर सूजहा लपकन, अत्तरी सहित आधे दर्जन से अधिक गांव कि लगभग 500 से अधिक हेक्टेयर जमीन पड़ती पड़ी है। गांव से होकर गुजरने वाला नाला लगभग 10 साल से साफ नहीं किया गया है। सफाई ना होने से नाला पट चुका है। इससे बारिश का पानी नहीं निकल पता है। बारिश का पानी ना निकलने से पूरा इलाका जलमग्न हो जाता है। इससे किसानों की फसलें भी प्रभावित होती हैं। फसलें डूब जाती है। यही वजह है कि अब किसानों ने इस इलाके में खेती करना बंद कर दिया है।

किसानों ने कई बार संबंधित अफसरों एवं जनप्रतिनिधियों से मुलाकात की। उन्हीं समस्या से अवगत कराएं। मगर आश्वासन के सिवा उन्हें कुछ नहीं मिला। किसानों का कहना है कि कि बारिश का पानी इस कदर खेतों में डंप हो जाता है कि आगामी फसलें भी नहीं उगाई जा सकती। पिछले 10 साल से धान की खेती नहीं हो पाई है। धान के सीजन में ही खेतों में इतना पानी कम हो जाता है कि इससे गेहूं की बुवाई भी प्रभावित होती है।

नाले की सफाई यदि सही ढंग से हो जाए तो हजारों किसानों का भला हो जाएगा। इस मामले को लेकर के रानीगंज एसडीएम जितेंद्र पाल से बात की गई तो उन्होंने कहा कि आपके द्वारा मामला संज्ञान में लाया गया है जल्द नाले की सफाई कराकर किसानों की व्यवस्था को दुरुस्त किया जाएगा। ग्रामीण मानिक चंद्र मिश्रा और संदीप मिश्रा और मनोज सिंह और विवेक मिश्रा आदि लोगों ने इसकी शिकायत कर चुके हैं>

खबरें और भी हैं...