पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX59037.18-0.72 %
  • NIFTY17617.15-0.79 %
  • GOLD(MCX 10 GM)48458-0.16 %
  • SILVER(MCX 1 KG)646560.47 %

छह दिवसीय प्राथमिक शिक्षा वर्ग:आरएसएस का छह दिवसीय प्राथमिक शिक्षा वर्ग संपन्न

प्रतापगढ़3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

विद्या निकेतन विद्यालय में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का छह दिवसीय प्राथमिक शिक्षा वर्ग संपन्न हुआ। शिविर में बड़ी संख्या में जिले के स्वयंसेवकों ने भाग लिया। इस दौरान स्वयंसेवकों द्वारा शारीरिक का भी प्रदर्शन किया गया। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की ओर से विद्या निकेतन विद्यालय में आयोजित प्राथमिक शिक्षा वर्ग के समापन समारोह को संबोधित करते हुए संघ के जिला प्रचारक सत्यनारायण ने कहा कि इस वर्ग से प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद स्वयंसेवक अपने अपने क्षेत्र में जाकर संस्कारित और संगठित समाज का निर्माण करने में अपनी भूमिका का निर्वहन करें।

समाज को जागृत करने के काम में लगातार जुटना ही स्वयंसेवक की पहचान है। जिले में शाखाओं का विस्तार हो, समरसता का वातावरण बने यह स्वयंसेवकों की जिम्मेदारी है। इस दौरान जिला कार्यवाह कैलाश मीणा ने भी उद्बोधन दिया।

सह जिला कार्यवाह प्रहलाद सिंह ने बताया कि 28 अक्टूबर से शुरू हुए इस प्राथमिक शिक्षा वर्ग में 238 स्वयंसेवकों ने भाग लिया, जिसमें 178 शिक्षार्थी, 28 शिक्षक और 32 प्रबंधक शामिल थे। शिविर में रोजाना स्वयंसेवकों के बौद्धिक एवं शारीरिक विकास के लिए विभिन्न प्रकार की गतिविधियां आयोजित की गई।

स्वयंसेवकों को व्यवस्था कौशल, सोशल मीडिया के उपयोग पर वार्ता, सामाजिक समरसता, नियुद्ध, दंड संचालन, खेलकूद और योग व्यायाम आदि गतिविधियों के माध्यम से प्रशिक्षण प्रदान किया गया। समापन समारोह में पूर्ण गणवेश में स्वयंसेवकों ने योग व्यायाम का प्रदर्शन किया।

खबरें और भी हैं...