पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

लालगंज सीएचसी में पानी की किल्लत:हैंडपंप, आरओ एटीएम, समर्सिबल सभी खराब, पानी खरीदने को मजबूर मरीज व तीमारदार

लालगंजएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

प्रतापगढ़ के​​​ लालगंज स्थित सीएचसी में मरीजों को पीने का पानी नहीं मिल रहा है। वाटर कूलर समेत नल आदि उपकरण खराब हैं। मरीज तो परेशान रहते ही हैं साथ ही साथ में आए परिजन भी पानी न मिलने से पानी खरीदकर पीने को मजबूर रहते हैं।

बढ़ते तापमान के साथ गर्मी प्रचंड रूप लेती जा रही है। इस गर्मी में लालगंज सीएससी में आने वाले मरीजों को पीने के लिए पानी तक की व्यवस्था नहीं है। यहां प्रतिदिन हजारों मरीज और उनके परिजनों का आना जाना होता है। यहां उनके पीने के पानी की कोई व्यवस्था नहीं है।

अस्पताल में लगे 2 वाटर कूलर मशीन खराब पड़ी हैं। नगर पंचायत द्वारा लगाया गया वाटर एटीएम भी पानी नहीं दे रहा है। मरीजों को पानी अस्पताल के बाहर से खरीद कर लाना पड़ रहा है। लोगों की इस समस्या को अस्पताल प्रबंधन गंभीरता से नहीं ले रहा है।

अस्पताल में स्त्री एवं प्रसूति रोग विभाग में आने वाले मरीजों और उनके परिजनों को भी पीने का पानी नहीं मिल पाता है। इस विभाग में लगे वाटर कूलर मशीन भी नहीं चल रही है। अस्पताल गेट पर लगे वाटर कूलर मशीन चल रही है, लेकिन वह उबलता हुआ पानी दे रही है। यानी उसका कूलर सिस्टम खराब है।

ट्रामा सेंटर में भी पानी की कोई व्यवस्था नहीं है। इमरजेंसी में दिखाने के लिए आए मरीजों के लिए पेयजल की कोई व्यवस्था नहीं है। यहां आने वाले मरीजों को या तो टंकी का गर्म पानी पीना पड़ता है या फिर बाहर से खरीदकर पानी लाना पड़ता है। अस्पताल प्रबंधन की लापरवाही का सीधा फायदा आसपास के दुकानदार उठाते हैं जो पानी की बोतल 20 में बेचते हैं। मजबूरी में लोग खरीदते हैं।

मेंटेनेंस पर लाखों खर्च फिर भी मशीनें खराब

अस्पताल में उपकरणों के रखरखाव और उसके मेंटेनेंस पर हर साल लाखों रुपए खर्च किए जाते हैं। इसके बावजूद भी मरीजों के लिए लगी वाटर कूलर मशीन इस प्रचंड गर्मी में भी खराब पड़ी है। मरीजों की परेशानी को देखने वाला कोई नहीं है। अस्पताल प्रबंधन को भी मरीज की परेशानी से कोई मतलब नहीं है।

सीएससी अधीक्षक व डॉक्टरों का कहना है कि, कई बार शिकायत के बावजूद भी वाटर एटीएम सही नहीं हो रहा है। वाटर कूलर के लिए कहा गया है, जल्द ही वाटर कूलर सही हो जाएगा। उसके साथ ही हैंडपंप भी जल्द ही बनवा दिया जाएगा। नगर पंचायत अधिशासी अधिकारी ने कहा कि, वाटर एटीएम की खराबी की सूचना नहीं थी, अगर वह खराब है तो जल्द से जल्द उसे बनवा दिया जाएगा।

खबरें और भी हैं...