पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Business News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Uttar Pradesh Big Breaking News Updates। 17 January 2022 Today Live News Updates Agra Lucknow Kanpur Varanasi Prayagraj Meerut

यूपी की बड़ी खबरें:डिप्टी CM मौर्य की डिग्री का मामला हाईकोर्ट पहुंचा, निचली अदालत के आदेश को दी चुनौती

उत्तर प्रदेश4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
इलाहाबाद हाईकोर्ट में डिप्टी CM केशव प्रसाद मौर्य की डिग्री को लेकर मजिस्ट्रेट के आदेश के खिलाफ अर्जी  दाखिल की है। - Money Bhaskar
इलाहाबाद हाईकोर्ट में डिप्टी CM केशव प्रसाद मौर्य की डिग्री को लेकर मजिस्ट्रेट के आदेश के खिलाफ अर्जी दाखिल की है।

इलाहाबाद हाईकोर्ट में डिप्टी CM केशव प्रसाद मौर्य की डिग्री को लेकर मजिस्ट्रेट के आदेश के खिलाफ अर्जी दाखिल की है। इस पर सुनवाई 3 फरवरी को होगी। यूपी विधानसभा के चुनावी माहौल में यह एक बड़ा मामला बन सकता है। अर्जी में एसीजेएम, प्रयागराज के 4 सितंबर, 2021 को पारित आदेश को चुनौती दी गई है। इसके तहत मजिस्ट्रेट ने FIR दर्ज करने का आदेश जारी करने से इंकार कर दिया था। साथ ही धारा 156(3) के तहत दाखिल अर्जी खारिज कर दी थी। दिवाकर नाथ त्रिपाठी की अर्जी की सुनवाई न्यायमूर्ति राजीव गुप्ता ने की।

याची का कहना है कि सचिव माध्यमिक शिक्षा बोर्ड प्रयागराज ने भूषण पांडेय को बताया कि हिंदी साहित्य सम्मेलन प्रयागराज की प्रथमा, मध्यमा, विशारद डिग्री हाईस्कूल के समकक्ष मान्य नहीं है। केशव मौर्य ने इस डिग्री के आधार पर आगे की शिक्षा ग्रहण की है। यह गैरकानूनी है और अपराध की श्रेणी में आता है। उल्लेखनीय है कि केशव प्रसाद इस बार सिराथू सीट से चुनाव लड़ने जा रहे हैं।

प्रयागराज की एसीजेएम कोर्ट कर चुकी है बरी
इसके पहले दिवाकर नाथ त्रिपाठी ने प्रयागराज की एसीजेएम कोर्ट में भी सितंबर, 2021 में अर्जी दाखिल की थी। हालांकि तब एसीजेएम कोर्ट ने अर्जी खारिज कर दी। दिवाकर त्रिपाठी की ओर से दाखिल अर्जी में फर्जी डिग्री लगाकर 5 चुनाव लड़ने और पेट्रोल पंप हासिल करने का आरोप लगाया गया था। अर्जी में फर्जी डिग्री के आधार पर डिप्टी CM केशव प्रसाद मौर्य का निर्वाचन रद्द करने और पेट्रोल पंप का आवंटन भी निरस्त करने की मांग की गई थी। यहां पढ़ें पूरी खबर

  • आज की अन्य खबरें

ललितपुर में 10 साल के बच्चे को झूले पर लगी फांसी; मां बोली- मैं तो अपने लाल को खेलता हुआ छोड़कर गई थी

फंदे से लटका मिला 10 साल के बच्चे का शव।
फंदे से लटका मिला 10 साल के बच्चे का शव।

ललितपुर में कमरे में रस्सी के झूले से उतरते समय गले में रस्सी का फंदा फंसने से 10 साल के मासूम की मौत हो गई। परिवार के लोग उसे उपचार के लिए जिला चिकित्सालय ले गए। जहां डॉक्टरों ने बच्चे को मृत घोषित कर दिया। घटना की सूचना मिलने पर पुलिस ने शव को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।

घटना के बाद से रिंकू की मां का बुरा हाल है। उसने रोते हुए बोला कि, मैं तो अपने लाल को खेलते हुए छोड़ गई थी। मुझे नहीं पता था, वापस आऊंगी तो उसका शव मिलेगा। यहां पढ़ें पूरी खबर...

लखनऊ में कूरियर डिलीवरी मैन ने चुराए लाखों के जेवर; घर की फर्श खोदकर दबा दी थी ज्वेलरी

हजरतगंज पुलिस की गिरफ्त में आरोपी। इन पर लाखों के जेवर चोरी करने का आरोप है।
हजरतगंज पुलिस की गिरफ्त में आरोपी। इन पर लाखों के जेवर चोरी करने का आरोप है।

लखनऊ की हजरतगंज पुलिस ने ब्लू डॉर्ट एक्सप्रेस लिमिटेड कूरियर कंपनी के पूर्व कर्मचारी समेत 2 लोगों को सोमवार दोपहर गिरफ्तार किया। दोनों आरोपी सगे भाई हैं। इन पर लाखों के जेवर चोरी करने का आरोप है।

डीसीपी मध्य अपर्णा गौतम ने बताया कि गिरफ्तार कूरियर कंपनी का पूर्व कर्मी राजू तिवारी और उसका भाई शुभम सीतापुर लहरपुर के भदफर गांव में रहते हैं। इनके खिलाफ सीतापुर में भी मुकदमा दर्ज है। इनके पास से 59 हीरे और सोने के जेवर बरामद हुए हैं। बरामद ज्वेलरी की कीमत करीब 10 लाख रुपए है। इसके अलावा एक तमंचा, दो कारतूस और दो हजार रुपए भी बरामद हुए हैं। यहां पढ़ें पूरी खबर...

आगरा में बेबीरानी मौर्या के खिलाफ कठेरिया अपने बेटे को चुनाव लड़वाएंगे, भाजपा पर अनदेखी का लगाया आरोप

पूर्व सांसद प्रभु दयाल कठेरिया आम आदमी में शामिल हो गए हैं।
पूर्व सांसद प्रभु दयाल कठेरिया आम आदमी में शामिल हो गए हैं।

आगरा में भाजपा नेता और पूर्व सांसद प्रभु दयाल कठेरिया आम आदमी में शामिल हो गए हैं। वह बेटे अरुण कांत कठेरिया को उत्तराखंड की पूर्व राज्यपाल रहीं बेबी रानी मौर्य के खिलाफ आगरा ग्रामीण से चुनाव लड़वाने जा रहे हैं। उन्होंने भाजपा पर अनदेखी का आरोप लगाते हुए उससे किनारा कर लिया है। बताते चलें कि आगरा की मेयर रहीं बेबीरानी मौर्या विधनासभा का चुनाव इससे पहले लड़ा था, लेकिन वह हार गईं थी।

महाराजगंज में भाजपा विधायक पर एफआईआर, कोरोना संक्रमित होते हुए गोरखनाथ मंदिर गए, CM योगी से की मुलाकात

महाराजगंज के सदर विधायक जयमंगल कन्नौजिया की मुश्किलें बढ़ गई हैं। उनके खिलाफ अधिशासी अधिकारी ने सदर कोतवाली में निषेधाज्ञा के उल्लंघन और कोरोना महामारी अधिनियम के तहत केस दर्ज कराया है। उक्त कार्रवाई डीएम के निर्देश पर की गई है।

14 जनवरी को कोविड रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी

महाराजगंज सदर सीट से भाजपा विधायक की कोविड रिपोर्ट 14 जनवरी को पॉजिटिव आई थी। सीएमओ के मुताबिक, सदर विधायक जयमंगल कन्नौजिया को इसकी सूचना के साथ दवा देकर एक सप्ताह तक होम आइसोलेशन में रहने की सलाह दी गई थी। इस बीच मकर संक्रांति के दिन 15 जनवरी को एक फोटो फेसबुक पर अपलोड हुई।

जिसमें भाजपा विधायक जयमंगल कन्नौजिया, केन्द्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी के बेटे रोहन चौधरी और भाजपा के जिला महामंत्री ऋषि त्रिपाठी के साथ कई अन्य लोग गोरखपुर के गोरखनाथ मंदिर में दिखाई दिए। सोशल मीडिया पर यह भी बताया गया कि सीएम योगी से भी मुलाकात हुई। यहां पढ़ें पूरी खबर

कानपुर में कार की डिक्की से मिले 22 लाख रुपए, चुनाव आयोग की टीम मौके पर पहुंची

कानपुर में इसी कार से कैश रुपए बरामद हुए हैं।
कानपुर में इसी कार से कैश रुपए बरामद हुए हैं।

कानपुर में पुलिस को चेकिंग के दौरान कार से 25 लाख की नगदी मिली। इससे इलाके में अफरातफरी मच गई। चालक को पकड़ लिया गया है। बताया जा रहा है कि इसे चुनाव के काम से ले जाया जा रहा था। इसकी जानकारी आयकर विभाग को दी गई। मौके पर निर्वाचन आयोग की टीम भी पहुंची। घटना फजलगंज थाना क्षेत्र की बताई जा रही है। फिलहाल, रुपए किसके हैं अभी इसका पता नहीं चल सका है।सुसाइड करने जा रही युवती को पुलिस ने बचाया, राप्ती नदी में कूदने जा रही थी युवती

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले में एक बार फिर पुलिस ने एक युवती की जान बचाई है। घरवालों की बातों से तंग आकर सुसाइड करने जा रही युवती को पुलिस ने ऐसा करने से रोक लिया है। उसे समझा बुझाकर पुलिस ने घरवालों को सुपुर्द किया। जिससे कि उसकी जान बच गई। इस मानवता का काम करने वाले सब इंस्पेक्टर अनूप कुमार मिश्रा की जानकारी जब एसएसपी को हुई तो उन्होंने ऐसा करने वाले पुलिसकर्मियों को बुलाकर सम्मानित किया।

दरअसल, बीते 11 जनवरी की रात करीब 12 बजे चौकी इंचार्ज ट्रांसपोर्ट नगर अनूप कुमार मिश्र, हेड कांस्टेबल हरेंद्र सिंह और कांस्टेबल अंजनी राय हरबर्ट बंधे से ट्रांसपोर्ट नगर की तरफ पैदल गस्त करते हुए आ रहे थे। इस बीच ट्रांसपोर्ट नगर की तरफ से हरबर्ट बन्धे की ओर एक 18 वर्षीय युवती पैदल रोते हुए जा रही थी। पुलिस ने पास जाकर पूछा तो उसने कुछ भी बताने से इंकार कर दिया। तत्काल पुलिस ने थाने से महिला कांस्टेबल अन्नू सिंह को बुलाया।

बाराबंकी में खेतों में घूम रहा तेंदुआ, ग्रामीणों में दहशत, बाहर निकलने से डर रहें लोग

लोनीकटरा थाना क्षेत्र में जंगली जानवर के हमले से एक युवक घायल हुआ था। एक भैंस, दो कुत्ते भी घायल पाए गए थे।
लोनीकटरा थाना क्षेत्र में जंगली जानवर के हमले से एक युवक घायल हुआ था। एक भैंस, दो कुत्ते भी घायल पाए गए थे।

बाराबंकी जिले में एक बार फिर तेंदुआ के दिखने से लोग दहशत में हैं। यहां जिले में अलग-अलग थाना क्षेत्रों में तेंदुए की दहशत से लोग परेशान और डरे हुए हैं। दो दिन पहले लोनीकटरा थाना क्षेत्र में जंगली जानवर के हमले से एक युवक घायल हुआ था। एक भैंस, दो कुत्ते भी घायल पाए गए थे। इसके बाद अब कोठी थाना क्षेत्र के मचपुरा गांव के पास खेतों में तेंदुआ घूमते हुए देखा गया।

तेंदुए का ग्रामीणों ने वीडियो बना लिया। वीडियो वायरल होने के बाद सूचना वन विभाग को मिली। इसके बाद वन विभाग हरकत में आया और विभाग की टीम गांव पहुंची और तेंदुए की तलाश शुरू की है। ग्रामीणों का दावा है कि तेंदुआ एक नहीं बल्कि जोड़े में है। उन्होंने दोनों को अपने खेतों में घूमते हुए देखा है। कोठी पुलिस और वन विभाग की टीम गांव पहुंची पुलिस ने लोगों को अकेले खेत में ना जाने की सलाह दी है। वहीं वन विभाग की टीम गांव में तलाश में जुटी हुई है।

चित्रकूट में गाड़ियों पर डंपर पलटने से 5 घायल, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

गिट्टी से लदा डंपर कई गाड़ियों के ऊपर पलट गया
गिट्टी से लदा डंपर कई गाड़ियों के ऊपर पलट गया

चित्रकूट में खोह रेलवे क्रॉसिंग के निर्माणाधीन ओवरब्रिज के नीचे सोमवार को दर्दनाक हादसा हो गया। गिट्टी से लदा डंपर कई गाड़ियों के ऊपर पलट गया। बताया जा रहा है कि, हादसे में 5 लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं। वहीं और दबे लोगों को बाहर निकाला जा रहा है। घटना की जानकारी मिलने पर जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक पुलिस फोर्स के साथ मौके पर घटनास्थल पहुंच गए हैं।

अफजाल अंसारी की तबीयत बिगड़ी, पेट में संक्रमण के चलते मेदांता में कराया गया भर्ती

अफजाल अंसारी की तबीयत बिगड़ी
अफजाल अंसारी की तबीयत बिगड़ी

गाजीपुर से बसपा सांसद और बाहुबली विधायक मुख्तार अंसारी के भाई अफजाल अंसारी की तबीयत अचानक बिगड़ने पर उन्हें लखनऊ के मेदांता हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है। अफजाल के भतीजे मन्नु अंसारी ने बताया कि सांसद अफजाल अंसारी को रविवार को पेट में दर्द की शिकायत थी। इसके बाद उन्हें अस्पताल ले जाया गया। मकर संक्रांति पर उन्होंने खिचड़ी खाई थी। जांच के बाद डॉक्टरों ने पेट में इन्फेक्शन होना बताया है।

बता दें कि अफजाल अंसारी को यूपी की सियासत में अहम किरदार माना जाता है। उनका मऊ, गाजीपुर, बलिया, बनारस और आजमगढ़ की करीब 24 विधानसभा सीटों पर दबदबा है। अफजाल अपना राजनीतिक गुरु सरजू पांडेय को ही मानते हैं। साल 2002 में अफजाल विधानसभा चुनाव में खड़े हुए थे। जहां उन्हें जीत नहीं मिली और वह हार गए, जिसके बाद साल 2004 के लोकसभा चुनाव में उन्हें गाजीपुर संसदीय सीट से समाजवादी पार्टी ने टिकट दिया। इस दौरान उन्होंने बीजेपी के खिलाफ शानदार जीत दर्ज की थी। पूरी खबर यहां पढ़ें...

वाराणसी में SBI की मेन ब्रांच में आग लगी, फायर ब्रिगेड की गाड़ियों ने पाया काबू

वाराणसी में SBI की मेन ब्रांच में आग लगी।
वाराणसी में SBI की मेन ब्रांच में आग लगी।

वाराणसी के कचहरी क्षेत्र स्थित स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) की मुख्य शाखा के फर्स्ट फ्लोर में सोमवार की सुबह आग लग गई। सूचना पाकर कैंट थाने की पुलिस के साथ ही दमकल की गाड़ियां मौके पर पहुंची। कैंट पुलिस के अनुसार, आग पर काबू पा लिया गया है।

वाराणसी के चीफ फायर ऑफिसर अनिमेष कुमार सिंह ने बताया कि शॉर्ट सर्किट की वजह से SBI की मेन ब्रांच के डीमेट, SB लाइव और एनआरआई सेक्शन में आग लग गई थी। आग लगने के कारण कागज, फॉल सीलिंग और कंप्यूटर सहित कुछ अन्य सामान जल गए हैं। सूचना मिलते ही दमकल की 6 गाड़ियां मौके पर पहुंच गई थी और आग पर काबू पा लिया गया है। नुकसान का आंकलन बैंक के अफसर कर रहे हैं।

मशहूर कथक नर्तक पंडित बिरजू महाराज का हार्ट अटैक से निधन

बिरजू महाराज का जन्म 4 फरवरी 1938 को लखनऊ में हुआ था। उनका पूरा नाम पंडित बृजमोहन मिश्र था। - फाइल फोटो
बिरजू महाराज का जन्म 4 फरवरी 1938 को लखनऊ में हुआ था। उनका पूरा नाम पंडित बृजमोहन मिश्र था। - फाइल फोटो

मशहूर कथक नर्तक पंडित बिरजू महाराज का निधन हो गया है। दिल का दौरा पड़ने के बाद पद्म विभूषण से सम्मानित 83 साल के बिरजू महाराज ने रविवार और सोमवार की दरमियानी रात अंतिम सांस ली। उनके पोते स्वरांश मिश्रा ने सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए इस बारे में जानकारी दी। गायक अदनान सामी ने भी सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए उन्हें श्रद्धांजलि दी है। सीएम योगी ने शोक जताया।

लखनऊ घराने से ताल्लुक रखने वाले बिरजू महाराज का जन्म 4 फरवरी 1938 को लखनऊ में हुआ था। इनका असली नाम पंडित बृजमोहन मिश्र था। ये कथक नर्तक होने के साथ साथ शास्त्रीय गायक भी थे। बिरजू महाराज के पिता और गुरु अच्छन महाराज, चाचा शंभु महाराज और लच्छू महाराज भी मशहूर कथक नर्तक थे। बिरजू महाराज ने देवदास, डेढ़ इश्किया, उमराव जान और बाजी राव मस्तानी जैसी फिल्मों के लिए डांस कोरियोग्राफ किया था। इसके अलावा इन्होंने सत्यजीत राय की फिल्म 'शतरंज के खिलाड़ी' में म्यूजिक भी दिया था। पूरी खबर यहां पढ़ें...

आज सूर्य और चंद्रमा का होगा अद्भुत संयोग, संगम में पौष पूर्णिमा पर लाखों श्रद्धालु करेंगे स्नान

आज संगम में पौष पूर्णिमा के दिन संगम में स्नान और दान-पुण्य का विशेष महत्व है।
आज संगम में पौष पूर्णिमा के दिन संगम में स्नान और दान-पुण्य का विशेष महत्व है।

पौष पूर्णिमा इस बार 17 जनवरी, सोमवार को पड़ रही है। इस दिन पवित्र नदी में नहाने और दान-पुण्य का विशेष महत्व है। यही कारण है कि संगम तीरे लगने वाले माघ मेले में आज के दिन लाखों श्रद्धालु स्नान करते हैं। उधर, माघ मेले में पौष पूर्णिमा के दिन सर्वाधिक भीड़ आने को देखते हुए प्रशासन ने कमर कस ली है। शासन ने श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए 17 जनवरी को 970 बसें व दो स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है। इसके अलावा माघ मेला क्षेत्र में 5 हजार पुलिसकर्मी भी लगाए गए हैं।

अष्ट लक्ष्मी स्त्रोत का पाठ करने से प्रसन्न होती हैं मां लक्ष्मी

ज्योतिर्विद ने बताया कि पौष पूर्णिमा के दिन धन संबंधित समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए माता लक्ष्मी को खीर का भोग लगाना चाहिए। इससे मां लक्ष्मीएचके शुक्ला अति प्रसन्न होती हैं और उनकी जातक को कृपा मिलती है। मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए अष्टलक्ष्मी स्तोत्र का पाठ करना भी श्रेष्यकर होता है। यही नहीं इस पाठ को करने से घर में सुख- समृद्दि भी आती है। पूरी खबर यहां पढ़ें

टीकाकरण कार्ड ऐसा जिसमें से लाभार्थी ही लापता

बेली टीकाकरण केंद्र पर बिना नाम, पता व हस्ताक्षर के लाभार्थी को दिया जा रहा है टीकाकरण रिपोर्ट कार्ड।
बेली टीकाकरण केंद्र पर बिना नाम, पता व हस्ताक्षर के लाभार्थी को दिया जा रहा है टीकाकरण रिपोर्ट कार्ड।

प्रयागराज में 15 से 18 साल तक के बच्चों का टीकाकरण तेजी से हो रहा है। टीकाकरण तो हो रहा है लेकिन स्वास्थ्य विभाग की ओर से जो रिपोर्ट कार्ड लाभार्थी को टीकाकरण के बाद दिया जा रहा है उसमें लाभार्थी का नाम ही नहीं रहता। टीकाकरण करने वाली टीम की इस लापरवाही की वजह से लाभार्थी को परेशानी हाेती है। जब लाभार्थी डिटेल्स भरने को कहता है तो बताया जाता है कि हम टीकाकरण कर रहे हैं बाकी काम आप करिए। यानी रिपोर्ट कार्ड में लाभार्थी का नाम, मोबाइल नंबर, पता आदि नहीं लिखा जा रहा है। न तो टीकाकरण करने वाले कर्मचारी का हस्ताक्षर होता है। पूरी खबर यहां पढ़ें...