पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

मुजफ्फरनगर में अग्निवीर भर्ती शुरू:आज किस्मत आजमा रहे गौतमबुद्धनगर के युवा, 10 अक्टूबर तक चलेगी भर्ती, 13 जिलों के युवा होंगे शामिल

मुजफ्फरनगर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सेना की अग्निवीर भर्ती में शामिल होने के लिए पहुंचे गौतमबुद्ध नगर के युवा।

मुजफ्फरनगर में आज वेस्ट यूपी की पहली सेना अग्निवीर भर्ती का गवाह बन गया। 20 सितंबर से 10 अक्टूबर तक चलने वाली अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया में मंगलवार को गौतमबुद्धनगर के युवा प्रतिभाग कर रहे हैं। भर्ती में मेरठ, सहारनपुर और मुरादाबाद मंडल के 13 जिलों के करीब 1 लाख 75 हजार युवा शामिल होंगे।

भर्ती स्थल स्पोर्ट्स स्टेडियम के बाहर पुलिस का कड़ा पहरा।
भर्ती स्थल स्पोर्ट्स स्टेडियम के बाहर पुलिस का कड़ा पहरा।

चौ. चरण सिंह स्पोर्ट्स स्टेडियम में होगी भर्ती
अग्निपथ योजना के तहत वेस्ट यूपी की सेना में अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया ऑनलाइन आवेदन के साथ 5 जुलाई से शुरू हुई थी। ऑनलाइन आवेदन के बाद भर्ती प्रक्रिया मुजफ्फरनगर के चौधरी चरण सिंह स्पोर्ट्स स्टेडियम में 20 सितंबर से 10 अक्टूबर यानी 21 दिन चलेगी। जिसमें सहारनपुर, मेरठ तथा मुरादाबाद मंडल के 13 जिलों के युवा भाग लेंगे।

सेना अधिकारियों ने अग्निवीर भर्ती की अधिसूचना जारी करते हुए 3 कैटगरी में प्रक्रिया शुरू करने की जानकारी दी थी। जिनमें अग्निवीर जनरल ड्यूटी, अग्निवीर टेक्नीकल अग्निवीर ट्रेड्समैन शामिल हैं। भर्ती प्रक्रिया में प्रतिदिन लगभग 8 हजार युवा भाग लेंगे।

अग्निवीर भर्ती में शामिल होने पहुंचे युवा।
अग्निवीर भर्ती में शामिल होने पहुंचे युवा।

पहले दिन शामिल हुए गौतमबुद्धनगर के युवा
वेस्ट यूपी के 3 मंडल के 13 जिलों के युवा मुजफ्फरनगर में मंगलवार से शुरू हुई अग्निवीर भर्ती में भाग ले सकेंगे। भर्ती प्रक्रिया के पहले दिन 20 सितंबर को गौतमबुद्ध नगर के युवाओं ने शारीरिक दक्षता परीक्षा दी। भर्ती का तहसीलवार शेड्यूल जारी किया गया था। भर्ती के पहले दिन 20 सितंबर से पूर्व ही गौतमबुद्ध नगर के युवा सोमवारा सायं से ही जनपद में आना शुरू हो गए थे। देर सायं आए युवाओं को भर्ती स्थल चौ. चरण सिंह स्पोर्ट्स स्टेडियम में 3 बजे से एंट्री दी गई। जहां देर रात से ही उनकी एंट्री एवं भर्ती से पहले की दूसरी प्रक्रिया प्रारंभ हुई। शारीरिक दक्षता परीक्षा के बाद युवा भर्ती स्थल से निकलकर घरों की और भी जाना शुरू हो गए।

भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के बाद अपने घरों के लिए रवाना होते युवा।
भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के बाद अपने घरों के लिए रवाना होते युवा।

ये रहेगा अग्निवीर भर्ती का 21 का दिन का शेड्यूल

20 सितंबर को गौतमबुद्धनगर, दादरी और जेवर तहसील की भर्ती हो रही है। 21 सितंबर को हापुड़, धौलाना और गढ़ मुक्तेश्वर, 22 सितंबर को रामपुर, टांडा, मिलक, बिलासपुर, शाहबाद, स्वार, 23 सितंबर को शामली, ऊन और कैराना, 24 सितंबर को गाजियाबाद, मोदीनगर, 25 सितंबर को लोनी, चांदपुर, नजीबाबाद, 26 सितंबर को बिजनौर, धामपुर, नगीना, 27 सितंबर को बागपत, बड़ौत, 28 सितंबर को खेकड़ा, कांठ, बिलारी, 29 सितंबर को मुरादाबाद, नौगांव सादात, धनौरा, 30 सितंबर को अमरोहा, हसनपुर, एक अक्तूबर को सहारनपुर देवबंद, रामपुर मनिहारन, दो अक्तूबर को बेहट, नकुड़, डिबाई, तीन अक्तूबर को अनूपशहर, बुलंदशहर, चार अक्तूबर को खुर्जा, शिकारपुर, पांच अक्तूबर को सिकंद्राबाद, स्याना, छह अक्तूबर को मुजफ्फरनगर, खतौली, सात अक्तूबर को जानसठ, बुढ़ाना, आठ अक्तूबर को मेरठ, नौ अक्तूबर को मवाना और 10 अक्तूबर को सरधना तहसील की भर्ती कराई जाएगी।

भर्ती स्थल की और जाने वाले रास्ते को बंद कर दिया गया है।
भर्ती स्थल की और जाने वाले रास्ते को बंद कर दिया गया है।

भर्ती में शामिल हो रहे युवा बने जिले के अतिथि

भर्ती प्रक्रिया में भाग लेने आने वाले युवाओं को जिले का मेहमान बनाया गया है। केन्द्रीय राज्यमंत्री डा. संजीव बालियान के प्रयास से भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने आ रहे युवाओं के लिए शहर के विभिन्न बैंक्वट हाल में ठहरने और खाने की व्यवस्था नि:शुल्क की गई है। इसकी जिम्मेदारी विभिन्न संगठनों से जुड़े समाजसेवियों को दी गई है।

भर्ती स्थल से पहले रूट डायवर्जन किया गया है।
भर्ती स्थल से पहले रूट डायवर्जन किया गया है।
खबरें और भी हैं...