पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

अवैध कटान से मुक्त हुआ मिलन मार्केट:मुजफ्फरनगर के सोतीगंज के नाम से मशहूर था बाजार, पुलिस कार्रवाई के बाद मुख्यधारा से जुड़ने लगे कबाड़ी

मुजफ्फरनगरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मिलन मार्केट में अवैध कटान का काम करने वाले कबाड़ियों की दुकानों के शटर हुए डाउन। - Money Bhaskar
मिलन मार्केट में अवैध कटान का काम करने वाले कबाड़ियों की दुकानों के शटर हुए डाउन।

मुजफ्फरनगर में चौपहिया और दुपहिया वाहनों को चोरी कर मिलन मार्केट में उनका कटान करने के बाद पार्ट्स आदि को ठिकाने लगाने की बात अब पुरानी हो गई। मुजफ्फरनगर के सोतीगंज के नाम से मशहूर मिलन मार्केट में अब चोरी के कटे वाहनों के नहीं बल्कि नए पार्ट्स बेंचने की तैयारी हो रही है। चोरी के वाहनों का कटान कर पार्ट्स बेंचने वालों के विरुद्ध कई वर्ष से निरंतर चली पुलिस कार्रवाई का परिणाम अब मिलन मार्केट में देखने को मिल रहा है। जिसके चलते दुकानदार अब मुख्य धारा में जुड़ रहे हैं।

मिलन मार्केट में अवैध कटान के बाद वाहनों के पुराने पार्ट्स बेंचने वालों ने धंधा बंद कर नए पार्ट्स बेंचने का काम शुरू किया है।
मिलन मार्केट में अवैध कटान के बाद वाहनों के पुराने पार्ट्स बेंचने वालों ने धंधा बंद कर नए पार्ट्स बेंचने का काम शुरू किया है।

कटे वाहनों के पार्ट्स का हब बन गई थी मिलन मार्केट

चोरी के कटे वाहनों के पार्ट्स खपाने के मामले में मेरठ का सोतीगंज मार्केट काफी कुख्यात रहा है। लेकिन 2 वर्ष के दौरान की गई कड़ी पुलिस कार्रवाई का परिणाम वहां देखने को मिला। ऐसी ही पुलिस कार्रवाई की एक बानगी चोरी के कटे वाहनों के पार्ट्स बिक्री के लिए बदनाम हो चुकी शहर कोतवाली क्षेत्र के मिलन मार्केट में भी देखने को मिली।

एसएसपी अभिषेक यादव के निरंतर प्रयास से इस मार्केट के सिर से अब यह कलंक मिटने लगा है। मिलन मार्केट गत वर्षों के दौरान पश्चिमी उत्तर प्रदेश तथा आसपास का एक अवैध कटान का प्रमुख स्थल बन गया था। दिल्ली से चोरी वाहनों को स्क्रेप तथा कबाड़ के बहाने मिलन मार्केट लाकर काटा जाता था। कई बार पुलिस छापे में चोरी की गाड़ियों के इंजन तथा अन्य पार्ट्स मिलन मार्केट की दुकानों से बरामद हुए।

मिलन मार्केट में फैला हुआ कबाड़।
मिलन मार्केट में फैला हुआ कबाड़।

अवैध कटान बंद कर ली ऐसा धंधा छोड़ने की शपथ

लगातार पुलिस कार्रवाई तथा प्रशासन के बढते दबाव के मद्देनजर मिलन मार्केट तथा आसपास के कबाड़ियों ने अवैध कटान का धंधा छोड़कर दूसरा वैध कारोबार करने की शपथ ली। एसएसपी अभिषेक यादव ने बताया कि अब मिलन मार्केट के हालात काफी बदल रहे हैं।

दुकानदार मोटर पार्ट्स का वैध कारोबार करने की तैयारी में जुटे हैं। अवैध काम छोड़ने की शपथ भी ले रहे हैं। ऐसे दुकानदारों तथा कबाड़ियों को पुलिस सहयोग भी कर रही है। उन्होंने कहा कि जनपद के लिए यह हर्ष का विषय है कि शहर का एक महत्वपूर्ण क्षेत्र अब अपराध मुक्त होकर मुख्य धारा में शामिल हो गया है।

खबरें और भी हैं...