पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

JD हेल्थ बोले, सफल बनाना होगा संचारी रोग नियंत्रण अभियान:मुजफ्फरनगर पहुंच डा. निमेश ने की प्रधान, आंगनवाड़ी और स्कूल प्रधानाचार्यों के साथ समीक्षा

मुजफ्फरनगरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
संचारी रोग नियंत्रण अभियान के संबंध में वार्ता करते जेडी हैल्थ डा. निमेष एवं जिला मलेरिया अधिकारी अलका सिंह। - Money Bhaskar
संचारी रोग नियंत्रण अभियान के संबंध में वार्ता करते जेडी हैल्थ डा. निमेष एवं जिला मलेरिया अधिकारी अलका सिंह।

संचारी रोग नियंत्रण अभियान के अंतर्गत शनिवार को राज्य स्तर से नामित नोडल अधिकारी एवं ज्वाइंट डायरेक्टर सहारनपुर डिवीजन डॉ मिनेश कुमार चावला ने ब्लॉक चरथावल के गांव रोहाना खुर्द तथा ब्लॉक सदर के गांव खामपुर में बैठक कर ग्राम प्रधानों, आशा, आंगनवाड़ी, स्कूल प्रधानाचार्यों के साथ अभियान की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि संचारी रोग नियंत्रण अभियान हर सूरत में सफल होगा। उन्होंने कहा कि यह अभियान लोगों के स्वास्थ्य की महत्वपूर्ण कड़ी है।

संचारी रोग नियंत्रण अभियान की समीक्षा बैठक करते जेडी हैल्थ डा. निमेष।
संचारी रोग नियंत्रण अभियान की समीक्षा बैठक करते जेडी हैल्थ डा. निमेष।

1 से 31 जुलाई तक चलेगा अभियान

नोडल अधिकारी डॉ चावला ने बताया कि संचारी रोग नियंत्रण अभियान 1 जुलाई से 31 जुलाई तक चलाया जाएगा। 15 जुलाई से 31 जुलाई तक दस्तक अभियान चलेगा, जिसमें आशा और आंगनबाड़ी घर-घर जाकर संचारी रोगों से बचाव, रोकथाम एवं उपचार के लिए लोगों का संवेदीकरण करेंगी। उन्होंने कहा हर स्थिति में बीमारी पर काबू पाना विभाग का लक्ष्य है तथा इस लक्ष्य को पूर्ण करने के लिए संबंधित विभाग जोर दें। किसी भी स्थिति में लापवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा स्वास्थ्य विभाग के साथ 12 अन्य विभाग मिलकर साथ कार्य कर रहे हैं। उन्होंने सभी विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि सभी इस अभियान को शतप्रतिशत रूप से सफल बनाने के लिए पूर्ण मनोयोग एवं सक्रियता के साथ कार्य करें।

भंगेला में हाईरिस्क एंटोमोलाजिकल सर्विलांस कार्य

जिला मलेरिया अधिकारी ने बताया कि अभियान को सफल बनाने के लिए ग्राम प्रधानों, आशा, आंगनवाड़ी, स्कूल प्रधानाचार्यों इत्यादि के साथ शनिवार को अभियान की समीक्षा की गई। नोडल अधिकारी डॉ मिनेश कुमार चावला ने आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इसके साथ ही ब्लॉक खतौली के ग्राम भंगेला में लोकेन्द्र उपाध्याय (एसएमआई ) ने हाई रिस्क एन्टोमोलाजिकल सर्विलांस का कार्य कियाl इस दौरान ग्राम प्रधान तेजराम से संचारी रोग नियंत्रण एवं दस्तक अभियान पर चर्चा की और उपकेंद्र पर तैनात सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारियों से मलेरिया टेस्ट के विषय में जानकारी प्राप्त की। जिला वेक्टर जनित रोग (परामर्शदाता) अहतिशाम खान ने बताया कि संचारी रोग अभियान को सफल बनाने में चिकित्सा स्वास्थ्य विभाग, नगर पंचायत विकास, पंचायती राज, ग्राम्य विकास विभाग, बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग, शिक्षा विभाग, दिव्यांगजन विभाग, कृषि एवं सिंचाई विभाग, सूचना और उद्यान विभाग की सहभागिता रहेगी। सभी विभागों को जिम्मेदारियां सौंपी गई हैं। जहां भी मच्छर पनपने की संभावना होगी, वहां निरोधात्मक कार्रवाई की जाएगी।

खबरें और भी हैं...