पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX59037.18-0.72 %
  • NIFTY17617.15-0.79 %
  • GOLD(MCX 10 GM)48458-0.16 %
  • SILVER(MCX 1 KG)646560.47 %

मुजफ्फरनगर..मुंहपका-खुरपका से निजात को टीकाकरण:CVO ने किया अस्थाई गोवंश स्थलों का निरीक्षण, सोहजनी जाटान में टीकाकरण व टैगिंग का सत्यापन

मुजफ्फरनगर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पशुओं में एफएमडी टीकाकरण के बाद सत्यापन कर टैगिंग करते पशु चिकित्सा विभाग के अधिकारी। - Money Bhaskar
पशुओं में एफएमडी टीकाकरण के बाद सत्यापन कर टैगिंग करते पशु चिकित्सा विभाग के अधिकारी।

मवेशियों में चल रही मुंहपका-खुरपका की बीमारी पर रोकथाम के लिए टीकाकरण तथा टैगिंग का कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा है। मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डा. एमपी सिंह ने अस्थाई गोवंश आश्रय स्थल बघरा एवं विकासखंड बघरा के गांव पंचायत सोहजनी जाटान में एफएमडी यानी मुंहपका-खुरपका टीकाकरण तथा टैगिंग कार्यक्रम की जांच तथा सत्यापन किया। निर्देशित किया कि कोई भी पशु टीकारण से वंचित नहीं रहना चाहिए।

डा. एमपी सिंह के निर्देश पर जनपद में चलाए जा रहे एफएमडी टीकाकरण अभियान के तहत गांव-गांव पशुओं का टीकाकरण किया जा रहा है। जिसके साथ ही गठित टीम टीकाकरण का सत्यापन भी कर रही है। मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि अस्थायी गौवंश आश्रय स्थल बघरा जाकर उन्होंने स्वयं व्यवस्था को जांचा, परखा। कहा कि व्यवस्था संतोषजनक पाई गई। गोवंश के शीत लहर से बचाव के लिए पर्दे लगाए जा रहे हैं। बुडीना कलां में प्रस्तावित नवीन वृहद गौसंरक्षण केंद्र की भूमि का निरीक्षण कर UPPCL को DPR शीघ्र प्रस्तुत करने के निर्देश दिये गए। मौके पर पशु चिकित्सा अधिकारी बघरा व कुटबा तथा VO लालूखेड़ी उपस्थित रहे।

शाहपुर ब्लॉक में भी भोराकला टीम ने टीकाकरण एवं टैगिंग कार्य किया। पशु चिकित्सा अधिकारी शाहपुर डा. केके त्यागी ने टीम के साथ गांवस सदरूदीन नगर में पशुओं में टीकाकरण एवं टैगिंग की। पशु पालको को टीकाकरण एवं टैगिंग के लिए प्रेरित किया तथा पशु पालक को क्रेडिट कार्ड, गोकुल मिशन आदि की जानकारी दी।

खबरें और भी हैं...