पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Business News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Mirzapur
  • Mumbai Film World Was Given By The Ramlila Committee, Artists Are Now Discharging The Tradition With The Help Of Outside Artists, Even After Searching Local Artists Are Not Available

राजकपूर ने इस रामलीला के कलाकार को दिया था ब्रेक:मिर्जापुर में 152 साल पुरानी रामलीला को नहीं मिल रहे कलाकार, अयोध्या के कलाकार दे रहे प्रस्तुति

मिर्जापुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
रविवार को रामलीला का मंचन हो रहा है। - Money Bhaskar
रविवार को रामलीला का मंचन हो रहा है।

मिर्जापुर नगर के करीब 152 साल पुराने त्रिमोहानी रामलीला कमेटी के जीवंत मंचन को देख अभिनेता राजकपूर मंत्रमुग्ध हो गए थे। कुछ पात्रों को 1961 में बनी फिल्म काबुली वाला में काम करने का मौका भी मिला। अब उस मंच को रामलीला के लिए कलाकार तक नहीं मिल रहे है। पेशेवर कलाकारों के माध्यम से परम्परा का निर्वहन किया जा रहा है। कुछ वर्षो बाद अयोध्या के आए कलाकार रामलीला कर रहे हैं।

अभिनेता राज कपूर ने आमंत्रण के साथ दिलाया था काम

कमेटी के मंत्री राजेश जोशी ने बताया कि फिल्म जगत के अभिनेता राज कपूर 1959 में मिर्जापुर आये थे। उन्होंने रामलीला देखा। पात्रों के अभिनय और संवाद से वह काफी खुश हुए। उस वक्त यह दौर था कि भालू और बंदर भी बनने के लिए लोग सिफारिश लेकर आते थे। राज कपूर के आमंत्रण पर जगन्नाथ मेहरौत्रा, पं. महेश्वरपति त्रिपाठी और हीरालाल सिंहानिया मुंबई जा पहुंचे। कुछ लोग जल्द ही परिवार के दबाव में लौट आये। जबकि जगन्नाथ मेहरौत्रा को काबुली वाला फिल्म में काम करने का मौका मिला।

यह धवन है जोकि कमेटी से जुड़े हैं।
यह धवन है जोकि कमेटी से जुड़े हैं।

अब खुद दूसरों के सहारे हुई कमेटी

श्री त्रिमोहानी रामलीला कमेटी के मंच पर अयोध्या आदर्श रामलीला कमेटी से आये विनोद कुमार और उनकी 15 सदस्यों की टीम मंचन कर रही हैं। इसके लिए उन्हे 1.62 लाख का भुगतान किया जायेगा। जगन्नाथ मेहरोत्रा इस मंच पर सुलोचना समेत कई भूमिका करते थे। विंध्याचल के महेश्वरपति त्रिपाठी हर पार्ट करते थे।

कभी मंच पर महिला पात्रों का अभिनय करने वाले अविनाश धवन ने बताया कि पढ़ाई, टेस्ट और परीक्षा के बोझ तले दबी नई पीढी मंच से दूर होती जा रही हैं। कभी मंच पर हनुमान के रूप में धमाल और लंकाधिपति रावण को ललकारने वाले त्रिभुवन नाथ शुक्ल दर्शकों के बीच बाहरी कलाकारों के मंचन को देख रहे थे।

त्रिभुवन नाथ शुक्ल भी कमेटी के सदस्य हैं।
त्रिभुवन नाथ शुक्ल भी कमेटी के सदस्य हैं।

युवा पीढ़ी हो रही अपने संस्कार और संस्कृति से दूर

परंपरा का निर्वहन कमेटी के अध्यक्ष ओम प्रकाश सिंघानिया व उपाध्यक्ष शिव कुमार मुंदड़ा टीम के साथ कर रहे है। नई पीढ़ी अपने संस्कार और संस्कृति से दूर होने पर कमेटी के मंत्री राजेश जोशी ने चिंतनीय विषय बताया।

राजेश जोशी मंत्री रामलीला कमेटी।
राजेश जोशी मंत्री रामलीला कमेटी।
खबरें और भी हैं...