पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX59037.18-0.72 %
  • NIFTY17617.15-0.79 %
  • GOLD(MCX 10 GM)48458-0.16 %
  • SILVER(MCX 1 KG)646560.47 %

मिर्जापुर में पराली जलाने पर दो किसानों को नोटिस:सैटेलाइट से किसानों की पहचान कर वसूला गया जुर्माना, सौंपी गई नोटिस

मिर्जापुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मिर्जापुर में पराली जलाने पर दो किसानों को नोटिस। - Money Bhaskar
मिर्जापुर में पराली जलाने पर दो किसानों को नोटिस।

मिर्जापुर जनपद में पराली कृषि अपशिष्ट जलाने वाले दो किसानों को सैटेलाइट से चिंहित कर उन्हें नोटिस देने के साथ ही 2500-2500 रुपए जुर्माने की धनराशि वसूल की गई। यह कार्रवाई कृषि विभाग ने की। किसानों को सचेत किया गया कि भविष्य में इसकी पुनरावृत्ति न हो।

पराली जलाने से फैलता है प्रदूषण

बता दें कि प्रदूषण फैलाने में महत्वपूर्व भूमिका अदा कर रहे पराली जलाने वालों पर कृषि विभाग सैटेलाइट से नजर रख रहा है। विन्ध्याचल मण्डल के मिर्जापुर में पहली बार सैटेलाइट से निगरानी कर जुर्माना और नोटिस की कार्रवाई की गई। मण्डल मुख्यालय पर दो घटनाएं सामने आईं। जिसमें जिलाधिकारी के निर्देश पर कृषि एवं राजस्व विभाग की टीम सैटेलाइट से मिली जानकारी पर विकास खण्ड राजगढ़ के निकरिका ग्राम एवं विकास खण्ड मझवां के दमोदरपुर ग्राम में घटनास्थल पर पहुंचीं।

2500-2500 रुपए जुर्माना वसूला

जिसमें तहसील सदर के ग्राम दमोदरपुर में कृषक बद्री सिंह पुत्र जगनरायन और तहसील मड़िहान के ग्राम निकरिका में नन्दलाल सिंह पुत्र स्व. तेज प्रताप सिंह द्वारा धान की पराली जलाई गई थी। जिस पर तहसीलदार सदर एवं तहसीलदार मड़िहान ने बद्री सिंह पुत्र जग नरायन एवं नंदलाल सिंह पुत्र स्व. तेज प्रताप सिंह द्वारा धान की पराली जलाये जाने पर उन्हें नोटिस दिया। साथ ही उनसे 2500-2500 रुपए जुर्माने की धनराशि वसूल की गई। किसानों को सचेत किया गया कि अगर भविष्य में इसकी पुनरावृत्ति हुई तो कठोर कार्रवाई की जाएगी।

कृषि निदेशक ने दी जानकारी

उप कृषि निदेशक अशोक कुमार उपाध्याय ने बताया कि किसान पराली को जलाएं नहीं बल्कि उसे खेत में वेस्ट डी कम्पोजर के माध्यम से सड़ाकर खाद बनाएं। इससे मिट्टी की उर्वरा शक्ति बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा धान की पराली को निराश्रित गोवंश स्थल को दान में दें सकते हैं।