पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

लालगंज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर सर्जन की तैनाती:पहले दिन मरीज की सफल सर्जरी, लोगों को निजी अस्पतालों में जाने से मिलेगी राहत

लालगंज, मिर्जापुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सूबे में योगी 2 सरकार आने के बाद स्वास्थ्य सेवाएं बेहतर बनाने के प्रयास लगातार किए जा रहे हैं। अब जिला अस्पतालों की तरह सीएचसी को भी समृद्ध किया जा रहा है। लालगंज सीएचसी को बुधवार को सर्जन मिला, जिससे अब हर्निया, हाईड्रोसील समेत अन्य सर्जरी के लिए बाहर नहीं जाना पड़ेगा। सीएचसी अधीक्षक डॉ. संजय सिंह ने बुधवार को ऑपरेशन थियेटर को अपडेट कर जय प्रकाश का ऑपरेशन किया।

लालगंज सीएचसी स्थित ऑपरेशन थिएटर
लालगंज सीएचसी स्थित ऑपरेशन थिएटर

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, लालगंज अस्तित्व में आए काफी समय हो गया, लेकिन यहां पर हर्निया व हाईड्रसील का सर्जरी नहीं हो पाती थी। इसकी मुख्य वजह सर्जन की उपलब्धता न होना था। ऐसे में गरीब मजदूर अपना इलाज के कराने के लिए या तो निजी अस्पतालों में जाते या मंडलीय अस्पताल में भर्ती होना पड़ता था।

जांच की सभी सुविधाएं उपलब्ध

कोविड-19 के दौर में प्रशासन ने स्वास्थ्य सेवाओं को और समृद्ध करने के प्रयास शुरू किए थे। इसी के तहत अब सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर सर्जन के रूप में डॉ. संतोष सिंह की तैनाती की गई है। सीएचसी अधीक्षक डॉ. संजय सिंह ने बताया कि सर्जन डॉ. संतोष सिंह की तैनाती कछवा सीएचसी में है, लेकिन लालगंज सीएचसी पर आने वाले मरीजों का सर्जरी करेंगे। बताया कि जांच की सभी सुविधाएं यहां उपलब्ध है। अब केंद्र पर हर्निया समेत अन्य आपरेशन की सुविधा उपलब्ध होगी, जिससे मरीजों को अन्यत्र नहीं जाना पड़ेगा।

खबरें और भी हैं...