पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

लहंगपुर बाजार में अष्टमी पर कन्या पूजन-भंडारे का हुआ आयोजन:501 कन्याओं का पूजन कर कराया गया भोजन,विद्वान बोले- इससे परिवार में समृद्धि का वास होता है

लालगंज (मिर्जापुर)2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

मिर्जापुर जिले में नवरात्रि पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है। इसी कड़ी में सोमवार को अष्टमी के दिन भंडारे का आयोजन किया गया। पहले लहंगपुर बाजार में 501 कन्याओं का पूजन कार्यक्रम हुआ। इसके बाद सनातन परंपरा के अनुसार कन्याओं को भोजन कराकर, दान दिया गया। कार्यक्रम नवदुर्गा समिति के तत्वावधान में हुआ। कर्मकांडी ब्राहम्णों ने बताया कि इससे परिवार में समृद्धि का वास होता है।

विद्वानों ने बताया कि परंपरा का निर्वहन ऋषि वैज्ञानिकों ने किया था। इसमें अदृश्य शक्तियां का आह्वान करके जगत कल्याण के लिए कन्याओं का पूजन किया जाता है। बताया कि यह क्रियात्मक प्रक्रिया है। इसका त्वरित लाभ यजमान को प्राप्त होता है।

आयोजक ने भोजन कराकर व दान देकर कन्याओं को विदा किया

लहंगपुर बाजार में नव दुर्गा पूजा समिति के तत्वावधान में कन्या पूजन के बाद भंडारे का आयोजन किया गया। भंडारे में 501 कन्याओं को प्रसाद ग्रहण में पूड़ी, हलवा के साथ स्टील प्लेट व दक्षिणा देकर आयोजक आलोक कुमार दुबे ने कन्याओं को विदा किया।

बाजार में ग्रामीणों के सहयोग से अष्टमी पर्व पर यह कार्यक्रम आयोजित हुआ। इस मौके पर बालेंदुमणि त्रिपाठी, आलोक कुमार दुबे, अरुण कुमार दुबे, लवकुश त्रिपाठी, प्रभाकर दुबे, सुदीप राय, राजेंद्र जायसवाल, रामबाबू दुबे, विजय गुप्ता के साथ भारी संख्या में ग्रामीण मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...