पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

लालगंज में डायरिया का कहर:बुखार व उल्टी-दस्त के मरीजों की संख्या में इजाफा, जांच को पहुंची स्वास्थ्य विभाग की टीम

लालगंज,मिर्जापुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

हलिया विकास खंड के गलरिया गांव में डायरिया फैलने की सूचना पर बुधवार को डिप्टी सीएमओ डॉ. अरुण कुमार, प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ. अभिषेक जायसवाल, डॉ. रियाजुद्दीन खां और स्वास्थ्य टीम पहुंची और पीड़ित मरीजों के स्वास्थ्य के संबंध में जानकारी ली। इस दौरान स्वास्थ्य विभाग की टीम ने जांच कर मरीजों को दवाएं बांटी। अपर मुख्य चिकित्साधिकारी ने डायरिया के प्रकोप को देखते हुए ग्रामीणों से साफ-सफाई तथा खानपान पर विशेष ध्यान देने के लिए कहा। साथ ही प्रभारी चिकित्साधिकारी अभिषेक जायसवाल को एहतियात बरतने के निर्देश दिए।

गलरिया गांव में डायरिया मरीजों की जांच को पहुंची पुलिस।
गलरिया गांव में डायरिया मरीजों की जांच को पहुंची पुलिस।

मरीजों को बांटी दवाइयां

बुधवार को गलरिया गांव की सोमवारी को भी अचानक उल्टी दस्त शुरू हो गई। जानकारी होने के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम गांव पहुंची और मरीजों की जांच कर दवाएं बांटी। डायरिया पीड़ित मरीजों की हालत सामान्य बताई जा रही है। प्रभारी चिकित्साधिकारी अभिषेक जायसवाल ने बताया कि डायरिया प्रभावित गलरिया गांव में पहुंचकर मरीजों में ओआरएस और दवाओं का वितरण किया गया है। गांव के कुओं में ब्लीचिंग पाउडर और क्लोरीन का छिड़काव किया गया है। स्वास्थ्य टीम मरीजों की लगातार निगरानी कर रही है। इस दौरान एएनएम मुनक्का देवी,सीएचओ तीरथ राम,आशा संगिनी आरती मिश्रा,आशा रन्नो देवी, संगीता देवी आदि मौजूद रहीं।

डायरिया से हो चुकी है महिला की मौत

बीते सोमवार दोपहर को गलरिया गांव निवासी पंचराम पाल की पत्नी गनेशा देवी को अचानक उल्टी और दस्त शुरू हो गई थी।रात में गनेशा की मौत हो गई। इसके बाद मंगलवार को गांव के ही नारेंद्र सिंह, मोतीलाल, मूल चंद की बेटी अनूपा, रूपा, उमा पाल की सोलह वर्षीय बेटी अरुणा को उल्टी दस्त शुरू हो गया। सूचना पर एएनएम मुनक्का,आशा संगिनी आरती मिश्रा,आशा रन्नो और संगीता ने गांव में पहुंचकर डायरिया पीड़ितों को ओआरएस और दवाएं दी, साथ ही कुओं में ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव करवाया।

खबरें और भी हैं...