पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

लालगंज में आत्मनिर्भर बनाने का दिया गया प्रशिक्षण:आवेदकों को यात्रा भत्ता के रूप में मिले 35 रुपये, बांटे प्रमाण पत्र

लालगंज, मिर्जापुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

हलिया ब्लाक सभागार में चार दिन से जल जीवन मिशन के तहत स्वजन फाउंडेशन लखनऊ की ओर से कौशल विकास का प्रशिक्षण चल रहा है। गुरुवार को ग्राम पंचायत के आवेदनकर्ताओं के फार्म जमा कर प्रशिक्षण दिया।इसके बाद आवेदकों को पैंतीस रुपये यात्रा भत्ता के रूप में दिया गया। पूरे विकास खंड के ग्राम पंचायतों से आए प्रशिक्षार्थियों को दो शिफ्ट में प्रशिक्षण दिलाया गया।

प्रत्येक ग्राम पंचायत से 13 लोगों को मिल रहा प्रशिक्षण

प्रशिक्षक नीरज कुमार मौर्य ने बताया कि प्रत्येक ग्राम पंचायत से 13 लोगों को प्रशिक्षित किया जा रहा है। इलेक्ट्रीशियन के लिए दो, पंप ऑपरेटरों के दो, फीटर के दो, राजमिस्त्री के तीन, पलांबर के लिए दो, मोटर मैकेनिक के दो लोगों को प्रशिक्षित कर प्रमाण पत्र दिया गया है। प्रत्येक गांव के ग्राम प्रधानों के माध्यम से गांव के इच्छुक व्यक्तियों का फार्म जमा किया जा रहा है।

प्रशिक्षण में विकास खंड के 79 गांव शामिल

प्रशिक्षण में विकास खंड के 79 गांव के लोग सम्मिलित हैं। दो दिवसीय प्रशिक्षण में 50-50 लोगों को प्रशिक्षित किया जा रहा है। बेदऊर, थोथा, उमरिया, बरया एवं ऊंटी गांव के ग्राम प्रधानों का फोन नहीं उठने से अगले बैच में प्रशिक्षण दिया जाएगा। बाकी अन्य गांव के लोगों की संख्या पूर्ण हो गई है। इस दौरान प्रशिक्षकों में मुकेश कुमार एवं गीता मौजूद रही।

खबरें और भी हैं...