पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

फ्री सर्जरी कर डॉक्टरों ने लौटाई अमित की स्माइल:कटे होंठ की बीमारी से जूझ रहा था 15 माह का बच्चा, वाराणसी के हेरिटेज अस्पताल में हुआ सफल आपरेशन

लालगंज, मिर्जापुर5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
ऑपरेशन के बाद अमित। - Money Bhaskar
ऑपरेशन के बाद अमित।

क्लेफ्ट लिप (कटे होंठ) के वजह से 15 माह के बच्चे की कुरूपता अभिशाप बना गई थी।15 माह के बच्चे के लिए अभिशाप लग रहा क्लेफ्ट लिप(कटे होठ) की सर्जरी वाराणसी के हेरिटेज अस्पताल में सफल होने के बाद अब उसकी मुस्कान लौट आई है। कटे होंठ वाला अमित स्माईल अमित बन गया है।

सीएचसी के चिकित्सकों की पहल पर यह सर्जरी लालगंज राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम की टीम आंगनबाड़ी दुबार कला के माध्यम से क्लेफ्ट लिप से पीड़ित दुबार कला निवासी अमित पुत्र दिलराज की सर्जरी वाराणसी स्थित हेरीटेज अस्पताल में की गई। अधीक्षक डॉ संजय सिंह के निर्देशन में स्वास्थ्य टीम डॉ एस पी सिंह ,डॉ अशोक यादव , फिजियोथैरेपिस्ट द्वय आनंद व अभय और काउंसलर शैलजा मिश्रा ने बच्चे के घर जाकर माता-पिता को आश्वस्त किया कि नि:शुल्क उपचार हेरिटेज में सरकार द्वारा चलाए जा रहे मिशन के तहत कराया जाएगा।

बच्चे के माता पिता आश्वस्त होकर टीम के साथ हेरीटेज पहुंचे। जहां बच्चे का निशुल्क ऑपरेशन करके क्लेफ्ट लिप को ठीक किया गया।

3 - 4 लाख रुपये की कर रहे थे डिमांड

इसके पूर्व प्राइवेट चिकित्सक 3 से लेकर 4 लाख रुपए की डिमांड कर रहे थे। इससे बच्चे के माता पिता क्लेफ्ट लिप का उपचार कराने में असमर्थ थे। बच्चे का उपचार होने के बाद जहां माता-पिता राहत महसूस कर रहे हैं ।वहीं अमित अब कुरूपता दूर होने से सामान्य जीवन यापन करेगा