पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

चुनार मं निपुण भारत का चार दिवसीय प्रशिक्षण संपन्न:विकासखंड सीखड़ में हुआ आयोजन, निपुण जनपद बनाने का रखा लक्ष्य

चुनार2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

चुनार तहसील क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम सीखड़, बीआरसी पर चल रहे चार दिवसीय प्रशिक्षण का समापन हुआ। जिसमें प्रशिक्षण 50 -50 की संख्या में कुल 3 बैचों में 260 शिक्षकों को प्रशिक्षित किया गया। प्रशिक्षण की शुभारंभ डॉक्टर जसवंत सिंह के कर कमलों से मां सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलन के साथ शुरू हुआ। प्रशिक्षण के दौरान डायट एवं बीएसए कार्यालय द्वारा मानिटरिंग एवं अनुसरण किया गया।

जिसमें डायट प्रवक्ता के साथ-साथ जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी गौतम प्रसाद ने भी प्रशिक्षण का जायजा एवं मूल्यांकन करने प्रशिक्षण केंद्र पर उपस्थित हुए और प्रशिक्षण की गुणवत्ता एवं व्यवस्था का भी अवलोकन किया। साथ ही साथ शिक्षकों को प्रेरित करते हुए उन्होंने कहा कि 2024 तक अपने विद्यालय एवं ब्लॉक को निपुण ब्लॉक मनाते हुए मिर्जापुर जनपद को निपुण जनपद बनाने की दिशा में पूरे मनोयोग से जुट जाएं।

बीईओ ने शिक्षकों को दिलाया संकल्प

खंड शिक्षा अधिकारी सुनील कुमार ने शिक्षकों को संकल्प दिलाया कि 2024 तक हम सब आपसी सहयोग एवं अपने दायित्वों का निर्वहन करते हुए सीखड़ ब्लॉक को निपुण ब्लॉक बनाकर जिले में प्रथम स्थान हासिल करेंगे। प्रशिक्षण में कंप्यूटर एवं प्रोजेक्टर संचालन के लिए अखंड सिंह एवं प्रदीप सिंह ने तकनीकी सहयोग किया।​​​​​​

प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान मौजूद शिक्षक
प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान मौजूद शिक्षक

सभी कक्षा वर्गों के लिए हुई जानकारी

संदर्भदाता राजेश सिंह, राजेश मौर्या, कुलदीप सोनी, रोहित वर्मा, हिमांशु सिंह ने अपने-अपने प्रशिक्षण सत्रों के माध्यम से निपुण भारत के लक्ष्य, हिंदी और गणित में बाल वाटिका से लेकर कक्षा 3 तक निर्धारित निपुण लक्ष्यों के बारे में प्रकाश डालते हुए साप्ताहिक सर्वाधिक एवं वार्षिक ट्रैकर को भरने की क्रियाविधि पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए प्रशिक्षण को सकुशल संपन्न कराया।

खबरें और भी हैं...