पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

हेल्थ एटीएम से मिनटों में होगी रोगी की जांच:मेरठ खरखौदा में अब जनता को निशुल्क मिलेगा हेल्थ एटीएम का लाभ

मेरठ2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मेरठ खरखौदा में हेल्थ एटीएम का शुभारंभ करते सांसद राजेंद्र अग्रवाल - Money Bhaskar
मेरठ खरखौदा में हेल्थ एटीएम का शुभारंभ करते सांसद राजेंद्र अग्रवाल

बैंक खाते से पैसे निकालने के लिए आपने एटीएम यानि एनी टाइम मनी मशीन के बारे में सुना होगा। लेकिन अब मरीज अपनी तमाम जांचें भी एटीएम मशीन के जरिए कर सकेगा। मेरठ में खरखौदा के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर हेल्थ एटीएम यानि हेल्थ कियोस्क मशीन को लगाया गया है। इस हेल्थ एटीएम में 30 से अधिक प्रकार की जांचें मिनटों में हो जाएंगी। जिसकी रिपोर्ट भी ऑनलाइन दर्ज होगी।

भावनपुर सीएचसी पर भी लगेगा हेल्थ एटीएम

यह तस्वीर मेरठ खरखौदा में हेल्थ एटीएम के शुभारंभ अवसर पर आयोजित गोष्ठी की है, गोष्ठी मे ंविचार रखते सांसद राजेंद्र अग्रवाल
यह तस्वीर मेरठ खरखौदा में हेल्थ एटीएम के शुभारंभ अवसर पर आयोजित गोष्ठी की है, गोष्ठी मे ंविचार रखते सांसद राजेंद्र अग्रवाल

सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने बताया कि यह मेरठ की पहली हेल्थ एटीएम है। आने वाले समय में भावनपुर और दूसरे प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर इस प्रकार की और मशीनें लगेंगी।

10 मिनट में हो जाएंगी 32 से अधिक जाचें
ब्लड प्रेशर, शुगर, यूनिर, ऑक्सीजन लेवल, ब्लड टेस्ट, बीएमआई, बोनमास, ईसीजी, वजन, लंबाई, हिमोग्लोबिन, लिपिड प्रोफाइल, कोविड-19 की जांच, बीएमआर, मेटाबॉलिक एज की जांच तुरंत होगी और इससे रोगी का इलाज जल्दी शुरू हो सकेगा। हेल्थ एटीएम में रोगी को जांच कराने के लिए मशीन की स्क्रीन पर मोबाइल नंबर और नाम अपलोड करके रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके बाद संबंधित जांच को सिलेक्ट कर मरीज इस मशीन का इस्तेमाल कर सकता है। इस मशीन में 32 प्रकार की जांचें होगी। जांचें सटीक और जल्दी होंगी। आने वाले समय में जल्द मशीन पर 45 प्रकार की जांचें हो सकेगी। सभी जांच की रिपोर्ट ऑनलाइन पोर्टल पर दर्ज हो जाएगी।

आत्मनिर्भर भारत कार्यक्रम के तहत लगी मशीन
सीडीओ शशांक चौधरी का कहना है कि यह हेल्थ एटीएम आत्मनिर्भर भारत कार्यक्रम के तहत लगी है। इसे हिंदुस्तान एंटीबायोटिक्स लिमिटेड द्वारा स्वदेशी तकनीक से बनाया गया है। इस मशीन से रोगी निशुल्क जांच करा सकेंगे। हेल्थ एटीएम पुणे से हवाईजहाज से दिल्ली आई इसके बाद इसे मेरठ लाया गया है।