पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

संक्रांति से चुनावी संग्राम:पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 11 जिलों की 58 सीटों के लिए नामांकन 14 जनवरी से, किए गए कई बदलाव

मेरठ7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
DM कोर्ट के बाहर की गई बेरिकेडिंग। - Money Bhaskar
DM कोर्ट के बाहर की गई बेरिकेडिंग।

उत्तर प्रदेश की सत्ता के लिए शुरू हो चुके चुनावी संग्राम का पहला चरण मकर संक्रांति से शुरू हो जाएगा। इसके तहत पश्चिमी उत्तर प्रदेश के 11 जिलों की 58 सीटों के लिए नामांकन किया जाएगा। प्रक्रिया के लिए सभी जिला मुख्‍यालयों में तैयारी पूरी कर ली गई है। अधिकारियों को विधानसभावार जिम्‍मेदारी सौंप दी गई है। कोरोना को देखते हुए इस बार बगैर जुलूस के उम्‍मीदवार नामांकन करने पहुंचेंगे। इसके अलावा अन्‍य कई तरह के बदलाव भी किए गए हैं.

21 जनवरी तक नामांकन प्रक्रिया
पहले चरण के लिए 14 जनवरी से नामंकन प्रक्रिया शुरू होगी. नामांकन की अंतिम तिथि 21 जनवरी है और नाम वापसी की तिथि 27 जनवरी है। सबसे पहला बदलाव यही है कि उम्मीदवार नामांकन में लाव-लश्‍कर लेकर नहीं जाएगा। इससे कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है। इसके अलावा कोरोना प्रोटोकॉल के तहत प्रत्येक उम्‍मीदवार केवल दो समर्थकों के साथ ही नामांकन कक्ष में जाएगा। एक उम्‍मीदवार के बाहर जाने के बाद ही दूसरे को अंदर प्रवेश मिलेगा।

मेरठ में तैयारी अंतिम चरणों में
मेरठ में पहले चरण के चुनाव के नामांकन के लिए तैयारियां अंतिम चरणों में हैं। मेरठ कलेक्ट्रेट में अलग-अलग कोर्ट में 7 विधानसभा सीटों के नामांकन की व्यवस्था की जा रही है। यहां प्रत्याशियों को नामांकन फार्म भी मिलेंगे। इन्हीं कोर्ट में नामांकन दाखिल किया जाएगा।

बिना मास्क नहीं मिलेगी एंट्री
नामांकन के लिए कलेक्ट्रेट में तीन तरफ से बेरिकेडिंग की गई है। नामांकन कोर्ट के बाहर भी बेरिकेडिंग की गई है। बिना मास्क के किसी को भी एंट्री नहीं दी जाएगी। नामांकन 14 जनवरी से शुरू होकर 21 जनवरी तक होगा। 24 जनवरी तक नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। 27 जनवरी तक उम्मीदवार अपना नामांकन वापस ले सकते हैं और 10 फरवरी को सभी सीटों पर मतदान होगा।

नामांकन में केवल दो व्यक्ति की ही अनुमति रहेगी
25 साल या उससे अधिक आयु वर्ग का कोई भी व्यक्ति चुनाव लड़ सकता है। प्रत्याशी को प्रमाणित वोटर लिस्ट की कापी नामांकन पत्र के साथ देना होगा। यदि प्रत्याशी दूसरे निर्वाचन क्षेत्र से नामांकन करता है तो उसके अपने विधानसभा क्षेत्र की प्रमाणित प्रतिलिपि नामांकन पत्र के साथ प्रस्तुत करनी होगी।

सामान्य के लिए 10 हजार जमानत राशि
आयोग से निर्धारित शर्तों के तहत विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए सामान्य जाति के लिए 10 हजार की जमानत राशि और अनुसूचित जाति के लिए 5 हजार की जमानत राशि जमा करनी होगी। साथ ही संबंधित विभागों का नो ड्यूज प्रमाण पत्र भी जमा करना होगा।

4 सेट में कर सकते हैं नामांकन
विधानसभा चुनाव के लिए कोई भी प्रत्याशी चार सेट में नामांकन कर सकता है। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जन जाति के प्रत्याशियों को जाति प्रमाण पत्र लगाना आवश्यक होगा। कोर्ट रूम में एक रिटर्निंग ऑफिसर (संबंधित एसडीएम) और दो एआरओ मौजूद रहेंगे। नामांकन के लिए एक प्रत्याशी के अलावा दो लोगों को ही अंदर आने की अनुमति होगी।

सुबह 11 बजे से होगा नामांकन
नामांकन सुबह 11 बजे से तीन बजे तक होगा। इसके अलावा उम्मीदवार ऑनलाइन भी अपना नामांकन कर सकते हैं। नामांकन के लिए परिसर को सीसीटीवी से लैस कर दिया गया है। प्रक्रिया के दौरान वीडियोग्राफी कराई जाएगी। नामांकन स्थल के बाहर बल्लियों के सहारे बैरिकेडिंग की जा रही है। सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

समर्थकों को परिसर में एंट्री नहीं
बिना मास्क के नामांकन स्थल पर जाने की अनुमति नहीं होगी। आने वाले सभी लोगों को कोविड-19 की गाइडलाइन का पालन करना होगा। समर्थकों को परिसर से सौ मीटर पहले ही रोक दिया जाएगा। नामांकन स्थल पर व्यापक पुलिस बल तैनात होगा। किसी भी प्रकार के अस्त्र-शस्त्र व ज्वलनशील पदार्थ ले जाने की अनुमति नहीं होगी।

कलेक्ट्रेट में इस प्रकार रहेगी नामांकन पत्र लेने, जमा करने की व्यवस्था

  • 43-सिवालखास सत्यप्रकाश, एसीएम-सिविल लाईन एडीएम प्रशासन कोर्ट।
  • 44-सरधना सूरज पटेल, एसडीएम सरधना डीएम कोर्ट।
  • 45-हस्तिनापुर (एससी) अमित कुमार गुप्ता, एसडीएम मवाना एडीएम सिटी कोर्ट।
  • 46-किठौर अरुण कुमार गौड़, एसीएम ब्रहमपुरी एडीएम वित्त कोर्ट।
  • 47-मेरठ कैंट संगीता देवी, एसीएम सदर एडीएम न्यायिक कोर्ट।
  • 48-मेरठ शहर अमित भट्ट, सिटी मजिस्ट्रेट सिटी मजिस्ट्रेट कोर्ट।
  • 49-मेरठ दक्षिण संदीप भागिया, एसडीएम सदर एसडीएम सदर कोर्ट।
खबरें और भी हैं...