पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX57491.51-2.62 %
  • NIFTY17149.1-2.66 %
  • GOLD(MCX 10 GM)486500.4 %
  • SILVER(MCX 1 KG)64467-0.29 %

महोबा में प्रदर्शन में बेहोश हुआ किसान:खाद न मिलने से खेती करने में आ रही समस्या, डीएम ने कहा- 15 नवंबर तक खत्म होगी किल्लत

महोबा3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
महोबा में प्रदर्शन में बेहोश हुए किसान की मदद के आगे आए प्रशासन के अधिकारी। - Money Bhaskar
महोबा में प्रदर्शन में बेहोश हुए किसान की मदद के आगे आए प्रशासन के अधिकारी।

महोबा में न खाद मिलने के कारण किसानों ने सड़क पर बैठ कर प्रदर्शन करना शुरू कर दिया। उन लोगों ने सहकारी समिति से खाद दिलाए जाने की मांग अधिकारियों से की है। इस विरोध प्रदर्शन के चलते कई घंटों तक जाम लगा रहा। किसानों ने सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी भी की है। मौके पर पहुंचे एसडीएम और पुलिस से गुस्साए लोगों ने डीएम से बात करवाने की बात कही। बाद में डीएम ने कहा कि 15 नवंबर तक खाद की किल्लत खत्म हो जाएगी।

पिछले 4 दिनों से आ रहा किसान हुआ बेहोश
जिले के बिलबई चौराहे पर किसानों ने जाम लगा दिया। उनका कहना है कि पसवारा किसान सेवा सहकारी समिति में कई दिनों से लंबी लंबी लाइन लगाने के बावजूद भी एक बोरी डीएपी और यूरिया खाद नहीं मिल पा रही है। त्यौहार के दिन भी उन्हें सड़क पर बैठकर प्रदर्शन करना पड़ रहा है। पिछले चार दिनों से खाद के लिए आ रहा एक किसान प्रदर्शन के दौरान सड़क पर ही बेहोश तक हो गया। किसान कहते है कि वह भी आम लोगों की तरह दीपावली मनाना चाहते हैं। उसकी तैयारियां करना चाहते हैं। लेकिन उन्हें अपने खेत की बुवाई और आने वाली फसल की चिंता सता रही है।

किसानों के सामने बच्चों की पढ़ाई व शादी का संकट
उन लोगों का कहना है कि घर में बेटियों की शादी, बच्चों की पढ़ाई के लिए बेहतर फसल का होना जरूरी है। किसानों को खेत में बीज बोने के लिए खाद ही नहीं मिल पा रही। जिसके चलते बुवाई का समय निकलता जा रहा है। ऐसे में किसान कैसे दीपावली मना पाएगा। उन्हें मजबूरन सहकारी समिति के बाहर खड़ा होकर खाद के लिए इंतजार करना पड़ रहा है।

एसडीएम ने कहा- डीएम से करेंगे बात
मामले की सूचना मिलते ही एसडीएम सदर और कोतवाली पुलिस मौके पर पहुंच गई। किसानों को समझाया गया। लेकिन वह लोग नहीं माने। मौके पर मौजूद सदर एसडीएम जीतेंद्र सिंह मीडिया के सवालों से बचते नजर आए। वह डीएम साहब से बात करने की बात कहने लगे।

कालाबाजारी करने वालों पर एनएसए के तहत होगी कार्रवाई
वहीं डीएम महोबा मनोज कुमार कहते हैं कि खाद पर्याप्त मात्रा में महोबा में उपलब्ध है। डीएपी भरपूर मात्रा में मौजूद है, यूरिया खाद भी आ रही है। किसानों को परेशान होने की जरूरत नहीं है। प्रत्येक किसान को हर हाल में 15 नवंबर तक खाद उपलब्ध करा दी जाएगी। खाद की कालाबाजारी करने वालों के खिलाफ कार्रवाई भी करेंगे। यदि कोई खाद की कालाबाजारी करता पकड़ा गया तो उसके खिलाफ एनएसए के तहत कार्यवाही होगी।