पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Business News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Mahoba
  • Prime Minister Forgot By Promising To Build Bundelkhand State: Uma Bharti Had Announced To Create A Separate State Of Budelkhand In Mahoba, PM Also Agreed

बुंदेलखंड राज्य निर्माण का वादा कर भूले प्रधानमंत्री:महोबा में बुदेलखंड अलग राज्य बनाने को उमा भारती ने किया था ऐलान, पीएम ने भी भरी थी हामी

महोबा6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रधानमंत्री ने कहा था- उमा भारती ने जो वादा किया है, सत्ता में आने के बाद पूरा किया जाएगा। - Money Bhaskar
प्रधानमंत्री ने कहा था- उमा भारती ने जो वादा किया है, सत्ता में आने के बाद पूरा किया जाएगा।

बुंदेलखण्ड राज्य निर्माण की मांग को लेकर पिछले लगभग तीन दशक से समाजसेवियों, राजनेताओं ने समय - समय पर आंदोलन किये जाते रहे हैं। लेकिन आजादी के 75 वर्ष बीत जाने के बावजूद बुंदेलखण्ड अलग राज्य निर्माण होना तो दूर यहां के वाशिंदे बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं के लिए भी जद्दोजेहद कर रहे हैं।

लोकसभा चुनाव के दौरान किया था ऐलान

30 अक्टूबर 2014 को लोकसभा आम चुनाव की जनसभा को सम्बोधित किया। भाजपा नेत्री तथा मध्यप्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री उमाभारती ने कहा कि भाजपा सत्ता में आयी तो 90 दिन के अंदर बुंदेलखण्ड पृथक राज्य का निर्माण किया जायेगा। उमा भारती इस अश्वासन को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा था कि उमा भारती मेरी छोटी बहन हैं। उन्होंने आप सबसे जो वादा किया है कि उसे सत्ता मे आने पर पूरा किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की दोबारा सत्ता मे वापसी हो चुकी है परंतु उनके द्वारा किया गया बुंदेलखण्ड प्रथक राज्य निर्माण का वादा आज भी अधर मे लटका हुआ है।

635 दिन किया था अनशन

वरिष्ठ समाजसेवी तथा बुंदेली समाज के संयोजक तारा पाटकर ने पृथक बुंदेलखण्ड राज्य निर्माण की मांग को लेकर शहर के आल्हा चैक पर स्थित 635 दिन अनशन किया था। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को तब से अब तक 23 बार खून से खत लिखकर बुंदेलखण्ड प्रथक राज्य की मांग भी कर चुके हैं। बुंदेलखण्ड की बहनों ने पृथक बुंदेलखण्ड राज्य निर्माण की मांग को लेकर प्रत्येक रक्षाबंधन पर 3 लाख से अधिक राखियां भेजी जा चुकी हैं, परंतु प्रधानमंत्री जी बुंदेलखण्ड प्रथक राज्य निर्माण की मांग को लेकर कोई सुनवाई नहीं हुई है।