पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

महोबा में किसानों को वार्षिक अनुदान चलाए जाने की मांग:भूमि अधिग्रहण के बाद से किसानों को नही मिला वार्षिकी अनुदान, डीएम को सौंपा प्रार्थना पत्र

महोबा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

महोबा में कलेक्ट्रेट पहुंचे किसानों ने अर्जुन सहायक परियोजना के अंतर्गत सिंचाई विभाग द्वारा ली गई जमीन का वार्षिकी अनुदान दिए जाने की मांग करते हुए जिलाधिकारी को प्रार्थना पत्र सौंपा है। उनका कहना है विभाग द्वारा किए गए वादे पूरे नहीं हो रहे हैं। भूमिहीन किसान परेशान भटक रहा है। किसानों ने डीएम से मुआवजा (वार्षिकी अनुदान) दिलाये जाने की गुहार लगाई है।

लापरवाही पर आक्रोश जताया

महोबा जिला अधिकारी को प्रार्थना पत्र देने पहुंचे कबरई इलाके के रहने वाले किसानों ने सिंचाई विभाग की लापरवाही पर आक्रोश जताया है। सिंचाई विभाग द्वारा अर्जुन सहायक परियोजना के अंतर्गत वर्ष 2010 से 2012 के मध्य आपसी समझौते से करार नियमावली के तहत क्रय की गई भूमि का आज तक वार्षिकी अनुदान किसानों को नहीं दिया गया है। जिला अधिकारी को प्रार्थना पत्र देने पहुंचे किसान बताते हैं कि वह सभी कबरई क्षेत्र के किसान हैं। सिंचाई विभाग द्वारा अर्जुन सहायक परियोजना के अंतर्गत नहरों एवं बांध के निर्माण के लिए किसानों से भूमि आपसी सहमति से बैनामा प्रक्रिया कर अधिग्रहण की गई थी।

किसानों का आरोप अनुदान सिंचाई विभाग ने नहीं दिया

सभी प्रकार के लाभ दिए जाने का वादा किया गया था। किसानों का आरोप है कि किसानों को अभी तक वार्षिकी अनुदान सिंचाई विभाग ने नहीं दिया। भूमिहीन हो चुके किसानों को कोई लाभ नही मिल पा रहा है। इसी बात से किसान खासे परेशान हैं। उनका कहना है भूमि अधिग्रहण में प्रतीकर के अलावा किसानों को वार्षिकी अनुदान दिए जाने की बात कही गई थी। किंतु इस पर सिंचाई विभाग ने अमल नहीं किया। जिससे किसान खासा परेशान हैं। उन्होंने जिलाधिकारी से किसानों को वार्षिक अनुदान चलाए जाने की मांग की है।

खबरें और भी हैं...