पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

कानपुर और लखनऊ बने जीका हॉटस्पॉट:कानपुर में 3 और लखनऊ में जीका के 2 नए मामले आए, UP में अब तक मिले 140 मरीज

लखनऊ9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
नए मामलों के बाद UP में कुल जीका संक्रमितों की संख्या 140 पहुंच गई है। - Money Bhaskar
नए मामलों के बाद UP में कुल जीका संक्रमितों की संख्या 140 पहुंच गई है।

उत्तर प्रदेश में जीका वायरस का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है। बुधवार को कानपुर में 3 और लखनऊ में 2 नए मरीज जीका पॉजिटिव मिले हैं। तेजी से बढ़ रहे संक्रमण पर लगाम लगाने के तमाम प्रयास फिलहाल नाकाफी नजर आ रहे हैं। नए मामलों के बाद UP में कुल जीका संक्रमितों की संख्या 140 पहुंच गई है। हालांकि राहत की बात यह है कि कानपुर में मरीज रिकवर भी हो रहे हैं। लखनऊ में अब तक 5, कानपुर में 134, उन्नाव में 1 मरीज जीका पॉजिटिव मिले हैं।

लखनऊ में भी बढ़ रही मरीजों की संख्या
लखनऊ में जीका संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ रही है। रिपार्ट आते ही आलमबाग के आजादनगर और एलडीए कॉलोनी में निरक्षण करने मेडिकल टीम पहुंची। एसीएमओ डा. मिलिन्द वर्द्धन और जिला सर्विलान्स अधिकारी डा. एसके रावत की अगुवाई में मेडिकल टीम ने मरीजों के घर और आसपास के इलाकों का निरीक्षण किया। वहीं दोनों संक्रमित मरीजों को होम आइसोलेशन में मच्छरदानी में रहने की हिदायत दी है। फिलहाल प्रदेश में जीका के लखनऊ में 5 और उन्नाव में 1 मरीज के अलावा अन्य सभी कानपुर के हैं।

एंटोमोलॉजिकल टीम करेगी निरक्षण
लखनऊ में जीका से निपटने के लिए कंटेनमेंट जोन और 3 लेयर मैपिंग के साथ गुरुवार को एंटोमोलॉजिकल टीम भी स्थलीय निरक्षण करेगी। इस दौरान राज्य स्तरीय एंटोमोलोजिस्ट के अलावा मंडलीय अधिकारी और टीम भी साथ में रहेगी।

लखनऊ में ब्लड के अलावा यूरिन सैंपल की हो रही जांच
लखनऊ में कोरोना की तर्ज पर ही जीका के भी वार्ड बनाएं जा रहे है। लखनऊ के लोकबंधु अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. अजय शंकर त्रिपाठी ने बताया कि एहतियात के तौर पर जीका का अलग से वार्ड बना दिया गया है। मरीजों के लिए सभी बेड पर मच्छरदानी भी लगाई गई है। इस वार्ड में 10 बेड लगाएं गए है। अस्पताल परिसर में भी आ रहे बुखार संक्रमितों के सैंपल लेकर जांच भी की जा रही है। ब्लड सैंपल के अलावा यूरिन सैंपल की भी जांच की जा रही है। इसी तरह सिविल अस्पताल समेत अन्य अस्पतालों में भी ऐसी ही तैयारी रखी जा रही है।

खबरें और भी हैं...