पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Business News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Lucknow
  • Weather Updates In Uttar Pradesh : Banda's Temperature Reached 49, It Was Difficult To Get Out On The Road During The Day, Heat Wave Alert In 12 Districts

UP के 12 जिलों में हीटवेव का अलर्ट:कानपुर समेत 5 जिलों में 45 डिग्री के पार पहुंचा तापमान, दस दिनों तक बारिश के नहीं आसार

लखनऊ3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
ये तस्वीर रविवार सुबह लखनऊ के हजरतगंज इलाके की है। धूप तेज होने के कारण सड़कों पर भीड़ कम हैं।

यूपी में शनिवार को बांदा प्रदेश का सबसे गर्म जिला रहा। यहां का अधिकतम तापमान 48.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। इसके अलावा झांसी, कानपुर, प्रयागराज, हमीरपुर और फतेहपुर 5 जिलों में पारा 45 डिग्री के पार पहुंच गया। मौसम विभाग ने 12 जिलों में हीटवेव का अलर्ट जारी किया है। वैज्ञानिकों का अनुमान है कि आने वाले एक हफ्ते में भीषण गर्मी पड़ेगी। अभी दस दिनों तक बारिश के आसार नहीं है। 25 मई के बाद मौसम बदलेगा। उसके बाद कुछ जिलों में बारिश की संभावना बन सकती है।

ये तस्वीर लामार्ट्स स्कूल के बाहर की है। एक महिला रिक्शे पर अपने बच्चे को लेकर जा रही है।
ये तस्वीर लामार्ट्स स्कूल के बाहर की है। एक महिला रिक्शे पर अपने बच्चे को लेकर जा रही है।

यूपी के दस सबसे गर्म जिले

जिलातापमान
बांदा48.8°C
झांसी47.3°C
कानपुर46.6°C
प्रयागराज46.4°C
हमीरपुर45.2°C
उरई45.0°C
आगरा46.4°C
फतेहपुर45.2°C
लखनऊ43.0°C
वाराणसी43.0°C

लखनऊ में 43 डिग्री के पार जा सकता तापमान

लखनऊ में शनिवार को तापमान 43 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दोपहर में गर्म हवाएं चली। गर्म हवाएं चलने से पूरे दिन मौसम गर्म बना रहा। सुबह 10 बजे से लेकर पूरी रात तक लोग गर्मी और उमस से परेशान दिखे। ​​​​​​

मौसम विभाग का अनुमान है कि रविवार को तेज हवाएं चलेंगी। ​​​​​​मौसम पूरे दिन साफ रहेगा। मौसम गर्म बना रहेगा। तापमान 43 डिग्री के पार जा सकता है।

धूप से बचने के लिए लोग हेलमेट पहनकर घरों से बाहर निकल रहे हैं।
धूप से बचने के लिए लोग हेलमेट पहनकर घरों से बाहर निकल रहे हैं।

आगरा, प्रयागराज समेत 12 जिलों में हीटवेव का अलर्ट

आंचलिक विज्ञान केंद्र के निदेशक जेपी गुप्ता के अनुसार रविवार को प्रदेश के 12 जिलों में हीटवेव का अलर्ट जारी किया गया है। इनमें आगरा, औरैया, जालौन, झांसी, ललितपुर, हमीरपुर, महोबा, बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज और सोनभद्र शामिल है। 16 मई को भी हीटवेव का असर देखने को मिल सकता है।

बच्चों में हीट स्ट्रोक का ज्यादा खतरा

आगरा में IMA के डॉ. प्रवीण कटियार ने बताया कि गर्मी के मौसम में बुजुर्गों और छोटे बच्चों में हीट स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। हीट एग्जॉशन से शरीर में तेजी से डिहाइड्रेशन होने लगता है। ये गर्मी की एक आम समस्या है। यह तेज धूप या गर्मी में अधिक समय तक रहने से हो सकती है।

आमतौर पर शरीर से पसीने के रूप में गर्मी निकलती रहती है, लेकिन इस समस्या में शरीर का नेचुरल कूलिंग सिस्टम काम करना बंद कर देता है, जिससे तापमान 100 डिग्री फॉरेनहाइट से अधिक हो सकता है। इसे हीट स्ट्रोक कहते हैं। अगर शरीर का तापमान 102 डिग्री फॉरेनहाइट से ज्यादा होने लगते तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना जरूरी होता है।

खबरें और भी हैं...