पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

UP के 24 जिलों में आज बारिश का अलर्ट:देश में 6वें नंबर पर कुशीनगर जहां इस बार सबसे ज्यादा बारिश हुई; लखनऊ में बादल छाए, कई अन्य जिलों का मौसम भी सुहाना

लखनऊएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

देश के 10 जिलों में इस बार उत्तर प्रदेश का कुशीनगर भी शामिल हुआ है, जहां मानसून के दौरान सबसे ज्यादा बारिश हुई है। कुशीनगर इस लिस्ट में 6वें स्थान पर है। यहां अब तक 60 मिमी बारिश दर्ज की गई है।

उधर, मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता का कहना है कि प्रदेश के 24 जिलों में आज यानी मंगलवार को भी बारिश के आसार हैं। इसके लिए अलर्ट जारी किया गया है। इसमें पीलीभीत, लखीमपुर, बहराइच, सीतापुर, गोंडा, बस्ती, बलरामपुर, सिद्धार्थ नगर, बरेली, मुरादाबाद, रामपुर, देवरिया, बलिया, गाजीपुर, शाहजहांपुर, अंबेडकर नगर, आजमगढ़, संत कबीर नगर, अयोध्या, हरदोई, गोरखपुर, मऊ, महाराजगंज और बाराबंकी शामिल है। उधर, लखनऊ में सोमवार की शाम जमकर बारिश हुई। मंगलवार की सुबह से आसमान में बादल छाए हुए हैं। सुबह हल्की बारिश भी हुई।

फोटो लखनऊ के गोमती नगर की है। यहां सुबह हल्की बारिश भी हुई।
फोटो लखनऊ के गोमती नगर की है। यहां सुबह हल्की बारिश भी हुई।

मौसम विभाग ने क्या कहा ?

  • पूर्वी यूपी में तो बरसात लगातार होगी, लेकिन पश्चिमी क्षेत्र के जिलों में बारिश से थोड़ी राहत मिलेगी।
  • मानसून शुरू होने के बाद से अब तक यूपी में 491.7 एमएम बरसात हुई है। यह औसत अनुमान से 119.6 एमएम कम है।
  • 24 जिलों में आज 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। बिजली की गरज और चमक के साथ बारिश हो सकती है।
  • अगले 5 दिन तक प्रदेश के कई जिलों में रूक-रूककर बारिश हो सकती है।
  • बीते 24 घंटे के अंदर यूपी का बस्ती 22 डिग्री सेल्सियस के साथ सबसे ठंडा रहा।
  • 36.3 डिग्री अधिकतम तापमान के साथ कानपुर नगर सबसे गर्म शहर रिकॉर्ड किया गया।

कुशीनगर देश का 6वां जिला, जहां सबसे ज्यादा बारिश हुई
इस बार देश के जिन 10 जिलों में सबसे ज्यादा बारिश हुई है उसकी लिस्ट मौसम विभाग ने जारी कर दी है। इसमें उत्तर प्रदेश का कुशीनगर जिला 6वें नंबर पर है। यहां 60 मिमी बारिश हुई है। मेघालय के चेरापूंजी में सबसे ज्यादा 272 मिमी बारिश दर्ज की गई है। इसके अलावा पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी में 77, कर्नाटक के बागलकोट में 68, असम के धुबरी में 64, सिक्किम के गंगटोक में 61 मिमी बारिश हुई है। 7वें नंबर पर तमिलनाडु का वेल्लोर जिला है। यहां 49, कर्नाटक के दावणगेरे में 46, पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी में 44 और केरल के कट्‌टोयम में 42 मिमी बारिश दर्ज की गई है।

बारिश के चलते लखनऊ का मौसम खुशनुमा हो गया है। आसमान में बादल छाए हुए हैं।
बारिश के चलते लखनऊ का मौसम खुशनुमा हो गया है। आसमान में बादल छाए हुए हैं।

अगस्त में औसम से कम बारिश हुई
स्‍काईमेट वेदर के अनुसार, इस साल दक्षिण-पश्चिम मानसून की शुरुआत समय से ही हुई थी। लंबी अवधि के औसत (एलपीए) के 110 प्रतिशत पर जून के अंत में अच्छी बारिश देखने को मिली। जबकि, जुलाई के महीने में 11 जुलाई तक के अंतराल तक बारिश की शुरुआत कमजोर रही। जून और जुलाई का स्काईमेट पूर्वानुमान क्रमशः 106% और 97% था। इसके मुकाबले जून और जुलाई में एलपीए के 110% और 93% के साथ बारिश समाप्त हुई।

अगस्त माह में भी औसत अनुमान से कम बरसात हुई है। वहीं, मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान उत्‍तर प्रदेश के पूर्वी हिस्सों में अनेक इलाकों में और पश्चिमी भागों में कुछ जगहों पर बारिश होने का अनुमान है। बारिश का यह सिलसिला 25 अगस्त तक जारी रहने का अनुमान है।

खबरें और भी हैं...