पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

लखनऊ में टमाटर ने लगाई सेंचुरी:एक दिन पहले 60 रुपए में मिल रहा था, अयोध्या में 80 रुपए पहुंचे रेट

लखनऊ3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

लखनऊ में टमाटर 100 रुपए किलो पहुंच गया हैं। शहर में जानकीपुरम, नरही, गोमती नगर ,विकास नगर समेत कई इलाकों में टमाटर 100 रुपए तक बिक रहा है। हालांकि बाहरी इलाके जैसे बिजनौर, दुबग्गा, सीतापुर रोड में रेट 80 रुपए किलो तक है। अभी दो दिन पहले तक यहीं टमाटर 60 रुपए किलो बिक रहा था। वहीं अयोध्या, प्रयागराज मेरठ और आगरा में भी 20 रुपए बढ़े हैं।

बाहर से कम आ रही है सप्लाई

बाहर से पहली अपेक्षा कम आ रहा है टमाटर।
बाहर से पहली अपेक्षा कम आ रहा है टमाटर।

दुबग्गा मंडी कारोबारी शहनवाज बताते हैं कि पिछले तीन से चार दिन में रेट अचानक बढ़ा है। इससे पहले शहर में खुदरा रेट करीब 60 रुपए किलो था। लेकिन अब 100 रुपए किलो तक पहुंच गया है।

इससे पहले लखनऊ में कारोबारियों का कहना है कि डिमांड और सप्लाई के समीकरण में अंतर आने से यह दिक्कत आ रही है। लखनऊ समेत यूपी के ज्यादातर शहरों में डिमांड के अनुसार बाहर से माल नहीं आ पा रहा इसकी वजह से यह समस्या आ रही है।

मंडी में कम आ रहा है माल

अयोध्या की सब्जी मंडी में 80 रुपए पहुंचे रेट।
अयोध्या की सब्जी मंडी में 80 रुपए पहुंचे रेट।

दुबग्गा मंडी में टमाटर का काम करने वाले गुलफाम ने बताया कि पिछले कुछ दिनों से माल नहीं था इसकी वजह से मंडी में रेट 30 ₹35 किलो तक हैं। अमूमन होलसेल और खुदरा मंडी में 20 से ₹25 का अंतर रहना चाहिए।

अब रिटेल में माल ₹100 किलो क्यों बिक रहा है यह बता पाना मुश्किल है। कारोबारियों का कहना है कि 1 जुलाई से रेट में काफी कमी आएगी। कर्नाटक मध्य प्रदेश महाराष्ट्र समेत कई राज्यों से माल आने की उम्मीद है। ईद है कि ग्राहकों को एक बार फिर से टमाटर 40 से ₹50 किलो रिटेल में मिलेगा

मंडी इस्पेक्टर बोले- प्राइस कंट्रोल एक्ट न होने के कारण बढ़े रेट

दुबग्गा मंडी के इंस्पेक्टर जेबी सिंह बताते हैं कि अभी माल कम आ रहा है मंडी में टमाटर 30 से 40 रुपए किलो तक बिक रहा है। हालांकि यही टमाटर होल सेल मंडी से जब खुदरा में आ रहा है तो इसका रेट 100 रुपए किलो तक पहुंच रहा है। दरअसल, सब्जियों पर कोई प्राइस कंट्रोल एक्ट नहीं लागू होता है, ऐसे में रेट को लेकर कोई नियम नहीं है।