पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

RSS का मुकाबला करेगी कांग्रेस की विचार सेना:यूपी कांग्रेस ने तैयार किए 2 लाख कार्यकर्ता, सोशल मीडिया इस्तेमाल के गुर भी सिखाए

लखनऊ4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कांग्रेस ने लगभग 2 लाख प्रशिक्षित कार्यकर्ताओं की एक बड़ी फौज तैयार की है। - Money Bhaskar
कांग्रेस ने लगभग 2 लाख प्रशिक्षित कार्यकर्ताओं की एक बड़ी फौज तैयार की है।

उत्तर प्रदेश चुनाव को लेकर कांग्रेस ने लगभग 2 लाख प्रशिक्षित कार्यकर्ताओं की एक बड़ी फौज तैयार की है। कांग्रेस के मीडिया एवं कम्युनिकेशन विभाग के वाइस चेयरमैन डॉ. पंकज श्रीवास्तव ने बताया कि कांग्रेस की 'विचार सेना' यूपी में काफी मददगार होगी। इससे पार्टी को नई मजबूती मिलेगी। चुनाव में भी उनकी बड़ी भूमिका होगी। यूपी की 388 विधानसभाओं में अब तक 470 प्रशिक्षण शिविर लगाकर ये सेना तैयार की गई है।

कार्यकर्ताओं को किया गया प्रशिक्षित
डॉ. पंकज ने बताया कि पार्टी की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी ने जब से यूपी की जिम्मेदारी संभाली है संगठन को मजबूत करने पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। यह बात भी समझी गई कि संगठन की मजबूती के लिए सबसे जरूरी है कि कार्यकर्ता कांग्रेस की मूल विचारधारा को आत्मसात करें।

यूपी में 125 प्रत्याशियों की सूची में कांग्रेस ने 50 महिलाओं को टिकट दिया है।
यूपी में 125 प्रत्याशियों की सूची में कांग्रेस ने 50 महिलाओं को टिकट दिया है।

कांग्रेस की विचारधारा पर विस्तार से चर्चा
डॉ. पंकज बताते हैं कि पार्टी ने इसके लिए प्रशिक्षण से पराक्रम कार्यक्रम चलाया। पिछले साल जुलाई में पूरे प्रदेश को 7 क्षेत्रों में बांटकर प्रशिक्षण शिविर लगाए गए। 1 से 8 जुलाई 2021 के बीच आयोजित इन दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविरों में जिला, शहर और ब्लॉक अध्यक्षों को प्रशिक्षित किया गया। इसके अलावा यूपी में बाकी विपक्षी दलों की भूमिका, सोशल मीडिया के प्रभावी इस्तेमाल और बूथ मैनेजमेंट पर भी चर्चा हुई।

388 विधानसभाओं में 399 प्रशिक्षण शिविर आयोजित
अब तक 388 विधानसभाओं में 399 प्रशिक्षण शिविर आयोजित किए जा चुके हैं, जिनमें ब्लॉक कमेटी, न्याय पंचायत, वार्ड और ग्राम कमेटी के अध्यक्ष शामिल हुए। क्षेत्र, जिला और विधानसभा स्तर पर कुल मिलाकर 470 प्रशिक्षण शिविर आयोजित किये गए, जिनमें 1 लाख 90 हजार कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित किया गया।

प्रशिक्षण शिविरों में 1 लाख 90 हजार कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित किया गया।
प्रशिक्षण शिविरों में 1 लाख 90 हजार कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित किया गया।

सोशल मीडिया के बेहतर इस्तेमाल के गुर सिखाए
इसके अलावा कार्यकर्ताओं को बूथ मैनेजमेंट और सोशल मीडिया के बेहतर इस्तेमाल के गुर भी सिखाए गए। प्रियंका गांधी ने भी इन शिविरों का ऑनलाइन संबोधित किया।