पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

डिप्टी सीएम पहुंचे मेदांता, महंत से मिलकर जाना हाल:आईसीयू में भर्ती महंत नृत्य गोपालदास की हालत में सुधार, मंगलवार को केशव प्रसाद मौर्या भी देखने पहुंचे

लखनऊ7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मंगलवार शाम को यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या आईसीयू में भर्ती महंत नृत्य गोपालदास से मिलने मेदांता पहुंचे थे। डॉक्टरों के मुताबिक महंत के स्वास्थ्य में अब पहले से सुधार है। - Money Bhaskar
मंगलवार शाम को यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या आईसीयू में भर्ती महंत नृत्य गोपालदास से मिलने मेदांता पहुंचे थे। डॉक्टरों के मुताबिक महंत के स्वास्थ्य में अब पहले से सुधार है।

सांस में तकलीफ व यूरिन में संक्रमण की परेशानी के कारण मेदांता में भर्ती कराए गए श्रीराम जन्मभूमि ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्यगोपाल दास की स्थिति में सुधार है।मेदांता लखनऊ के निदेशक द्वारा जारी किए गए हेल्थ बुलेटिन के मुताबिक फिलहाल उन्हें आईसीयू में ही रखा गया है और अस्पताल की क्रिटिकल केयर टीम व नेफ्रो विभाग के डाक्टर उनके स्वास्थ्य की लगातार निगरानी कर रहे हैं। इस बीच डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या भी मंगलवार को मेदांता पहुंचे और महंत से मिलकर उनका कुशलक्षेम जाना।

मेदांता ने जारी किया हेल्थ बुलेटिन

मंगलवार को मेदांता लखनऊ प्रशासन ने महंत का हेल्थ बुलेटिन जारी किया। अस्पताल के निदेशक प्रो. राकेश कपूर के मुताबिक 84 वर्षीय महंत को सांस लेने में तकलीफ के चलते और पेशाब न होने और इन्फेक्शन की वजह से अयोध्या से लाकर 3 अक्टूबर को आईसीयू में भर्ती कराया गया था। बुलेटिन के मुताबिक भर्ती होने के बाद से महंत की स्थिति में सुधार है, उनका ऑक्सीजन सपोर्ट भी कम हुआ है व पेशाब के इन्फेक्शन में भी कमी आई है। फिलहाल वह स्थिर है और उनकी हालत संतोषजनक है। ICU में उनका उपचार क्रिटिकल केयर एक्सपर्ट व यूरोलॉजी की चिकित्सा विशेषज्ञों की निगरानी में किया जा रहा है।

मंगलवार शाम डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या पहुंचे मेदांता

मंगलवार की शाम डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य महंत को देखने मेदांता अस्पताल पहुंचे। उन्होंने महंत से मिलकर व डाक्टरों से बातचीत कर उनका हाल जाना। साथ ही महंत के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की। इससे पूर्व सोमवार को सीएम योगी भी महंत को देखने अस्पताल पहुंचे थे।

अयोध्या के महंत नृत्य गोपालदास का अपना अलग है दबदबा

नृत्य गोपाल दास अयोध्या छोटी छावनी के महंत हैं। वो सिर्फ राम जन्म भूमि न्यास के ही अध्यक्ष नहीं, बल्कि कृष्ण जन्म भूमि न्यास के भी अध्यक्ष हैं। इसी नाते वो मथुरा में कृष्ण जन्माष्टमी के मौके पर वहां शिरकत करते रहे हैं। पूर्व में राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट को लेकर शुरू में साधु-संतों में असंतोष था, लेकिन बाद में ट्रस्ट में इसके अध्यक्ष के तौर पर महंत नृत्य गोपाल दास को लाया गया तब जाकर विवाद शांत हुआ था। जानकारी के अनुसार 1938 में बरसाना मथुरा के कहोला गांव में जन्म लेने वाले नृत्य गोपाल दास ने महज 12 वर्ष की उम्र में ही संन्यास ले लिया था और मथुरा से बाल अवस्था में ही अयोध्या आ गए थे। नृत्य गोपाल दास ने अयोध्या आने के बाद काशी संस्कृत की पढ़ाई करने गए थे। 1953 में वह वापस अयोध्या आए और मणिराम दास छावनी में रुके। उन्होंने राम मनोहर दास से दीक्षा ली थी। इसके बाद उन्हें राम दास छावनी का पीठाधीश्वर बनाया गया। राम दास छावनी अयोध्या के सबसे बड़े मंदिरों में से एक है। इसी बीच राम मंदिर का आंदोलन शुरू हो गय। जिसके बाद विश्व हिंदू परिषद ने राम जन्मभूमि न्यास का गठन किया।

खबरें और भी हैं...