पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

सपा नेता की घनाराम कंस्ट्रक्शन कंपनी पर IT रेड:लखनऊ-कानपुर और झांसी-नोएडा में 18 ठिकानों पर सुबह 5 बजे से चल रही सर्चिंग

लखनऊ/कानपुर/झांसी4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

उत्तर प्रदेश की बड़ी कंस्ट्रक्शन कंपनी घनाराम के ठिकानों पर बुधवार सुबह 5 बजे से आयकर विभाग यानी IT की छापेमारी चल रही है। झांसी, कानपुर, नोएडा और लखनऊ में टीमें पहुंची हैं। ये कंस्ट्रक्शन कंपनी समाजवादी पार्टी के नेता श्याम सुंदर यादव और उनके भाई बिसन सिंह की है।

सूत्रों के मुताबिक झांसी में करीब 8 जगह, कानपुर में 6 ऑफिस और लखनऊ में 2 जगह पर ये टीम एक्टिव हैं। इसके अलावा दिल्ली और नोएडा में भी बिल्डर्स के दफ्तरों पर 2 टीम दस्तावेज देख रही हैं। इस ऑपरेशन में करीब 36 आयकर विभाग की टीमें लगी हुई हैं।

बुंदेलखंड में डैम कंस्ट्रक्शन वाले श्याम सुंदर के घर पहुंची टीम

रियल स्टेट कारोबारी राजेश यादव के घर छापेमारी करती इनकम टैक्स की टीम, घर के बाहर सुरक्षा में तैनात पुलिस कर्मी।
रियल स्टेट कारोबारी राजेश यादव के घर छापेमारी करती इनकम टैक्स की टीम, घर के बाहर सुरक्षा में तैनात पुलिस कर्मी।

झांसी में घनाराम कंस्ट्रक्शन का कॉर्पोरेट दफ्तर है। झांसी के सिविल लाइन स्थित दफ्तर और आवास पर इनकम टैक्स की टीम रेड कर रही है। यहां 8 जगहों पर टीम दस्तावेज खंगाल रही हैं। इसमें सपा नेता श्याम सुंदर सिंह, बिल्डर वीरेंद्र राय, राकेश सिंह बघेल, विजय सरावगी समेत 8 लोगों के यहां इनकम टैक्स की रेड बुधवार सुबह से जारी है।

बताया जा रहा है कि इनके यहां टैक्स चोरी का मामला आयकर विभाग को मिला है। घनाराम कंस्ट्रक्शन के साथ यहां बसेरा बिल्डर्स के ऑफिस पर भी टीमें पहुंची हैं। श्याम सुंदर ने बुंदेलखंड में डैम कंस्ट्रक्शन करवाए हैं।

कानपुर में रियल स्टेट कारोबारी के यहां छापा जारी
आयकर विभाग की टीमों ने कानपुर में 6 जगह पर छापेमारी की। रियल स्टेट के कारोबार कर रहे नवशील धाम में इनकम टैक्स की टीम सुबह छापेमारी करने पहुंची। नवशील धाम ट्रस्ट समाजवादी पार्टी से जुड़े हुए राजेश यादव का बताया जा रहा है। वहीं, आसपास सुरक्षा के लिहाज से पुलिस फोर्स भी तैनात है। घर के किसी भी सदस्य को बाहर निकलते नहीं देखा गया है। हालांकि, इस बात की पुष्टि नहीं हो सकी है कि छापेमारी के वक्त रियल एस्टेट कारोबारी राजेश अंदर थे या नहीं।

दिल्ली और नोएडा में भी कंस्ट्रक्शन कंपनी के दफ्तर पर टीमें मौजूद
इनकम टैक्स की तीन टीमें नोएडा दिल्ली और लखनऊ में भी छापेमारी कर रही है। लखनऊ में बताया जा रहा है दो स्थानों पर छापेमारी इनकम टैक्स की टीम कर रही है। लखनऊ के अलावा नोएडा और दिल्ली में भी यूपी से जुड़े दो रियल स्टेट कारोबारी के यहां इनकम टैक्स की छापेमारी जारी है। फिलहाल अभी तक आयकर विभाग के किसी अधिकारी का बयान नहीं आया है।

(लखनऊ से आदित्य तिवारी, कानपुर से आदित्य द्विवेदी, झांसी से सचिन ने इनपुट दिए हैं।)