पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

PFI के निशाने पर यूपी के कई हिंदूवादी नेता:केरल से गिरफ्तार शफीक से  ED करेगी पूछताछ; हाथरस कांड में था हाथ

लखनऊ4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

पीएफआई के सक्रिय सदस्यों के निशाने पर यूपी के हिंदूवादी नेता थे। पीएफआई के सदस्य मानव बम और प्रेशर कुकर बम से यूपी में धमाके करने की तैयारी कर रहे थे। सुरक्षा एजेंसियों की पूछताछ में ये फैक्ट सामने आए हैं। अब केरल में गिरफ्तार शफीक से ईडी की लखनऊ यूनिट पूछताछ करेगी। वो यूपी के लिए टेरर फंडिंग जुटा रहा था।

केरल में PFI वर्कर्स को कोर्ट में पेशी के लिए ले जाते जांच अधिकारी।
केरल में PFI वर्कर्स को कोर्ट में पेशी के लिए ले जाते जांच अधिकारी।

शफीक की 10 दिन की मिली रिमांड
शफीक को पीएफआई के खिलाफ देशव्यापी छापों के दौरान केरल के कोझीकोड से गिरफ्तार किया गया था। ईडी की लखनऊ यूनिट को लखनऊ की स्पेशल कोर्ट से 10 दिन की कस्टडी रिमांड मिली है। शफीक से हुई पूछताछ में सामने आया है कि पीएफआई की प्लानिंग प्रधानमंत्री नरेंद्र मादी की बिहार विजिट के दौरान हमला करने की तैयारी थी।
शफीक पर यूपी में टेरर फंड इकट्‌ठा करने के साथ हाथरस में हिंसा भड़काने, यूपी के हिंदू वादी नेताओं पर हमले की साजिश और यूपी के प्रमुख स्थानों पर बम धमाके करने की प्लानिंग करने का आरोप है।

खाड़ी देशों से करा रहा था फंडिंग
शफीक खाड़ी देशों से फंडिंग कराता था। उसने 40 लाख रुपए पीएफआई के सक्रिय सदस्य केए रऊफ के खाते में भी मंगाए थे। जांच में सामने आया है कि यूपी और दिल्ली में होने वाले एनआरसी मामलों में हुए हिंसक प्रदर्शन में इसने विदेशी फंड मंगवाया था। हाथरस कांड के बाद पीएफआइ की प्रदेश में सांप्रदायिक हिंसा भड़काने की साजिश भी सामने आई थी।

धार्मिक माहौल खराब करने की कर रहा था कोशिश
ईडी की पूछताछ में सामने आया है कि शफीक यूपी में माहौल खराब करने के मुद्दे तलाशता था। फिर पीएफआई सदस्यों से हिंसक प्रदर्शन कराता था। उसने पीएफआई के सदस्यों की मीटिंग के दौरान धार्मिक और कट्टरता से जुड़े भड़काऊ पर्चे भी बंटवाए थे।